आंकड़ों में हेराफेरी: 68 मौतों का दावा, जला दिया 98 शव

Youth India Times
By -
0

लखनऊ। यूपी में कोरोना से मरने वालों की संख्या को लेकर फिर से विवाद शुरू हो गया है। प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों में कोविड से लखनऊ में 14 समेत पूरे प्रदेश में 68 मौतों का दावा किया गया है। वहीं, अकेले लखनऊ के कोविड शवदाहगृहों में बुधवार रात 9 बजे तक 98 कोविड शवों का अंतिम संस्कार किया गया।
अधिकारियों के मुताबिक नौ बजे के बाद भी कुछ शव बाहर शव वाहनों में पड़े हुए थे, जिनका दाह किया जाना बाकी था। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि जब पूरे प्रदेश में कोविड से महज 68 मौतें हुईं तो अकेले लखनऊ में ही कोविड से मरे 98 शवों का अंतिम संस्कार कैसे हो गया? नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि बैकुंठ धाम पर 61 और गुलाला घाट पर 37 बॉडी का अंतिम संस्कार किया गया। इससे पहले मंगलवार को 81 मृत शरीर को जलाया गया था। इसमें 50 बैकुंठ धाम और 31 गुलाला घाट पर थी। यह आंकड़ा भी प्रदेश में मरने वालों के आंकड़े से ज्यादा था। वहीं, जानकारों की मानें तो होम आइसोलेशन में होने वाली मौतों को सरकारी आंकड़े में न जोड़ने की वजह से ऐसा हो रहा है।
नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग केवल अस्पतालों में मरने वालों की सूची तैयार कर रहा है, जबकि घर पर कोविड की वजह से मरने वालों की सूची नहीं आती है। हालांकि अंतिम संस्कार के लिए जब बॉडी आती है तो वह पीपीई किट में आती है। उनकी पूरी सूची और रजिस्टर भी तैयार किया जाता है। अगर घर पर मरने वालों की तादाद जोड़ दी जाए तो स्थिति कुछ और होगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)