आजमगढ़: जनकल्याणकारी योजनाओं से जनता को करें लाभान्वित-संगीता आजाद

Youth India Times
By -
0



कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न

आजमगढ़। सांसद लालगंज संगीता आजाद की अध्यक्षता मंे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर सांसद द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, मध्यान भोजन, सर्व शिक्षा अभियान, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन (शहरी), समेकित बाल विकास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, डिजिटल भारत भू अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम मनरेगा एवं डिजिटल इण्डिया पब्लिक इण्टरनेट एक्सेस प्रोग्राम आदि योजनाआंे की समीक्षा की गयी। मा0 सांसद से समस्त विभाग के अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा आम जनता के लिए जो जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की गयी है। उसका लाभ पात्र लाभार्थियों को शत-प्रतिशत दिलाना सुनिश्चित करंे।
राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना की समीक्षा में जल निगम के एक्सीन ने बताया कि हर घर नल योजना के तहत अनुसूचित बाहुल्य ग्राम, आर्दश ग्राम, जे0ई0 मरीज से प्रभावित 300 ग्रामों का चयन किया गया है। मुख्य विकास अधिकारी ने जल निगम के एक्सीन को निर्देश दिए कि उक्त 300 चयनित ग्रामो की सूची को मा0 जन प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। एमडीएम व सर्व शिक्षा अभियान के समीक्षा में बीएसए ने बताया कि समस्त प्राथमिक विद्यालयों में एमडीएम दिया जा रहा है इसी के साथ ही सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तक व यूनिफार्म भी वितरित कर दिया गया है।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत डीपीआरओ ने बताया कि वर्ष में जो परिवार विभक्त है या किसी भी कारण से शौचालय से वंचित है ऐसे 11696 पात्र लाभार्थियों का चिन्हाकन किया गया है। जिसमें से 2971 पात्र लाभार्थियों का पैसा ग्राम पंचायत में अवमुक्त कर दिया गया है एवं ग्राम पंचायत स्तर से एक सप्ताह में लाभार्थी के खाते में भेज दिया जायेगा। स्वस्थ्य विभाग की समीक्षा मंे सीएमओ डा0 एके मिश्रा ने बताया कि संचारी रोग अभियान (01 मार्च से 31 मार्च) व दस्तक अभियान (10 मार्च से 24 मार्च) तक चलाया जायेगा। इस समय राजकीय मेडिकल कालेज चक्रपानपुर एवं जिला अस्पताल में कोविड वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। यह कोविड वैक्सीनेशन निःशुल्क किया जाता है।
समेकित बाल विकास योजना की समीक्षा में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि पोषण अभियान के अन्तर्गत ड्राई राशन स्वंय सहायता समूह एवं आगंनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा वितरित कराया जा रहा है। अतिकुपोषित बच्चांे का ऊचाई व वजन भी कराया जा रहा है। इसके लिए आंगनबाड़ियांे को प्रशिक्षित किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि अनटाइड फण्ड से वजन मशीन भी खरीदना सुनिश्चित करे। पेंशन की समीक्षा में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि लोक कल्याण शिविर का आयोजन करा कर 1,56,735 लाभार्थियों को पेंशन का लाभ दिलाया गया है।
प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा में पीओ डूडा ने बताया कि वर्ष 2020-21 में 3744 का लक्ष्य आबंटित किया गया था, जिसमें से 2047 लाभार्थियांे के खाते में प्रथम किस्त की धनराशि भेज दिया गया है। 15 अप्रैल 2021 तक उक्त सभी लाभार्थी के खाते में धनराशि प्रेषित कर दी जायेगी। विद्युत विभाग की समीक्षा में जन प्रतिनिधियोें अवगत कराया गया कि विकास खण्ड तरवां एवं पल्हना मंे बहुत ही कम बिजली आ रही है एवं मा0 सांसद द्वारा बताया गया कि पुराने उप केन्द्रों पर ज्यादा लोड है जबकि पुराने उप केन्द्रों पर कम लोड है। जिस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग एसी को निर्देश दिए उक्त विकाख खण्डों जांच कर प्रापर विद्युत आपूर्ति कराना सुनिश्चित करे। एवं पुराने व नये उप केन्द्रांे पर बराबर लोड दे। मनरेगा में मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि मानव दिवस 86,58,050 लक्ष्य के सापेक्ष 96 लाख मानव दिवस का सृजन किया गया है। एवं जो व्यक्ति 70 दिन से ज्यादा रोजगार किया है, उसको चिन्हित कर उससे 100 दिन का कार्य करा कर श्रम विभाग में पंजीकरण कराया जा रहा है। अन्त में जिलाधिकारी ने मा0 सांसद व जन प्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापित किए एवं आभार प्रकट किए। इस अवसर पर विधायक निजामाबाद आलमबदी, विधायक लालगंज के आजाद अरिमर्दन, मुबारकपुर विधायक के प्रतिनिधि एवं जनप्रतिनिधि सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)