आजमगढ़ पब्लिक स्कूल में ‘फाइलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम’ का आयोजन

Youth India Times
By -
0
बीमारी के प्रति जागरूक होने से ही मिलेगा छुटकारा-मोहम्मद नोमान, प्रबन्धक
आजमगढ़। रानी की सराय स्थित आजमगढ़ पब्लिक स्कूल में दिनांक 9 फरवरी 2024 को ‘फाइलेरिया प्रतिरोधक जागरूकता कार्यशाला’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 इंद्र नारायण तिवारी, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 ए. के.चतुर्वेदी एवं हाफ लेमन रेडियो स्टेशन हेड शिवम् चतुर्वेदी थे। विद्यालय के प्रबंधक मोहम्मद नोमान, प्रधानाचार्या श्रीमती रूपल पांड्या एवं उप प्रधानाचार्या रूना खान ने अंग वस्त्र, पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिह्न देकर मुख्य अतिथियों का स्वागत किया।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. इंद्र नारायण तिवारी ने अपने वक्तव्य में समस्त छात्र -छात्राओं एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज को फाइलेरिया मुक्त कराना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी हैद्य यह कार्य तभी संभव हो पायेगा, जब सभी लोग इसके प्रति जागरूक होंगे। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर संक्रामक रोगियों को चिह्नित कर निःशुल्क जांच एवं मुफ़्त औषधि प्रदान करना है।
विद्यालय के प्रबंधक मोहम्मद नोमान ने इस संक्रामक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि यह बीमारी मच्छरों के काटने से होती है। इससे छुटकारा तभी मिल सकता है जब लोग इसके प्रति जागरूक हो तथा अपने आस-पास साफ सफाई रखें। छात्र-छात्राओं ने अपने भाषण के माध्यम से लोगों को इस बीमारी के क्या-क्या लक्षण होते हैं, इससे अपने तथा अपनों को कैसे सुरक्षित रखा जाए, आदि बातों से अवगत कराया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने 2027 तक समाज को इस संक्रमण से मुक्त कराने के लिए लोगों को शपथ दिलाकर जागरूक किया। अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती रूपल पांड्या ने मुख्य अतिथियों का दिल से आभार व्यक्त किया और कहा कि हम सभी को मिलकर इस मिशन को कामयाब बनाना है और फाइलेरिया जैसी संक्रामक बीमारी से समाज एवं राष्ट्र को सुरक्षित करने के सरकार के महत्वपूर्ण कार्य को सफल बनाना है। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त छात्र -छात्राएं, शिक्षिका,शिक्षकगण तथा समस्त कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)