आजमगढ़ पब्लिक स्कूल में सड़क सुरक्षा पखवाड़ा समापन के तहत ‘हर सफर में सुरक्षा’ संगोष्ठी का हुआ आयोजन

Youth India Times
By -
0
स्वयं सुरक्षित रहते हुए दूसरों को सुरक्षित रखना हमारा नैतिक दायित्व-आर एन चौधरी
जीवन बहुमूल्य है, सड़क पर चलते हुए सदैव यातायात के नियमों का पालन करें-मोहम्मद नोमान, प्रबन्धक
आजमगढ़। रानी की सराय स्थित आजमगढ़ पब्लिक स्कूल में ‘सड़क सुरक्षा पखवाड़ा’ दिवस के समापन में 31 दिसम्बर को एक संगोष्ठी का आयोजन हुआ, सर्वप्रथम विद्यालय के स्काउट गाइड छात्रों द्वारा मार्च पास्ट की सलामी के साथ मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। विद्यालय के प्रबंधक मोहम्मद नोमान एवं उपप्रधानाचार्या रूनाखान ने पुष्प गुच्छ एवं अंग वस्त्र प्रदान कर अतिथियों का स्वागत किया। इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य छात्रों, शिक्षको और अभिभावकों को सड़क सुरक्षा अधिनियम के बारे में समान रूप से शिक्षित करना था। इस कार्यक्रम में आरटीओ डॉ आर एन चौधरी, एडीएम राहुल विश्वकर्मा, एसडीएम रोहित कुमार, तथा एआरटीओ सतेन्द्र यादव एवं लोकनिर्माण विभाग के राजेंद्र प्रसाद आदि उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि राहुल विश्वकर्मा ने यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करते हुए अपने वक्तव्य में कहा कि जरा सी लापरवाही घटनाओं का सबब बन जाती है, यातायात नियमों की अनदेखी ही सड़क हादसे का मुख्य कारण है, अतः यातायात के नियमों का पालन स्वयं करें एवं अपने अभिभावकों को भी प्रेरित करें। इसके दौरान अंतर विद्यालयीय कार्यक्रम हुआ जिसमें आजमगढ़ पब्लिक स्कूल, सेंट जेवियर्स स्कूल संम्मोपुर तथा सर्वाेदय पब्लिक स्कूल के बच्चों ने यातायात नियमों से संबंधित हिंदी, अंग्रेजी एवं उर्दू में भाषण तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी सक्रियता प्रस्तुत की, जो काफी सराहनीय थी।
विद्यालय के प्रबंधक मोहम्मद नोमान मुख्य अतिथियों के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा जीवन बहुमूल्य है, इसलिए सड़क पर चलते हुए सदैव यातायात के नियमों का पालन करना नितांत आवश्यक है तभी हम सुरक्षित रहकर दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।
आर.टी.ओ आर एन चौधरी ने अपने वक्तव्य सभी छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि हम सभी सड़क पर चलते हुए तभी सुरक्षित रह सकते, जब हम सभी लोग यातायात के नियमों तथा सड़क से संबंधित सांकेतिक चिह्नों के प्रति जागरूक हो, तथा स्वयं सुरक्षित रहते हुए दूसरों को सुरक्षित रखना हमारा नैतिक दायित्व होना चाहिए। इसलिए जिम्मेदार बनें और सुरक्षित रहे। केवल वाहन चलाते हुए ही नहीं बल्कि पैदल चलते समय भी हमें यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। सेमिनार का समापन एक शपथ ग्रहण समारोह के साथ संपन्न हुआ, जिसमें विद्यालय के प्रबंधक मोहम्मद नोमान ने यातायात के नियमों का पालन करने के लिए उपस्थित सभी लोगों को शपथ दिलाई। कार्यक्रम के अंत में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों तथा इसमें सक्रिय भूमिका निभाने वाले सहायक संभागी परिवहन विभाग को भी पुरस्कृत एवं सम्मानित किया गया। अंत में उपप्रधानाचार्या ने अतिथियों तथा प्रबंधक महोदय एवं उपस्थित सभी लोगों का आभार व्यक्त किया, कार्यक्रम में छात्र-छात्रा एवं शिक्षक भी उपस्थित रहे।ं

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)