जिला महिला अस्पताल में हेल्दी बेबी शो का आयोजन

Youth India Times
By -
0
ढाई वर्षीय प्रिशा जिले की पहली हेल्दी बेबी
3 वर्षीय पृथ्वी दूसरे स्थान पर, सलोनी 2 तीसरे स्थान पर
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। जनपद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा नवजात शिशु देखभाल सप्ताह के अंतर्गत 22 नवंबर दिन बुधवार को जिला महिला अस्पताल में हेल्दी बेबी शो का आयोजन हुआ। इसमें जनपद की अढ़ाई वर्षीय प्रिशा सबसे स्वस्थ बच्ची होने का गौरव प्राप्त किया। यह जानकारी जिला महिला अस्पताल मैनेजर डा. मिथिलेश रस्तोगी ने दी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.नन्द कुमार ने बताया स्वस्थ बच्चा स्वस्थ समाज का निर्माण करता है। इसके जागरूकता के लिए जिला महिला अस्पताल में नवजात शिशु सप्ताह के अंतर्गत छोटे बच्चों के स्वास्थ्य सेहत को लेकर एक हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर अढ़ाई वर्षीय प्रिशा, दूसरे स्थान पर 3 वर्षीय पृथ्वी, तीसरे स्थान पर 2 वर्षीय सलोनी रही। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले कुछ मानकों को पूरा करने वाले 40 बच्चों को खिलौने देकर पुरस्कृत किया गया।
सीएमओ डा.नंदकुमार ने बताया कि शिशु रोग विशेषज्ञ डा.प्रवीण कुमार सिंह, डा.सुरेंद्रनाथ राय और डा.कंचन लता आजाद की टीम ने हेल्दी बेबी शो में प्रतिभाग करने आए बच्चों का पोषण, जच्चा एवं बच्चा के सभी टीकाकरण, वजन-ऊंचाई साथ छः माह तक स्तनपान, संस्थागत प्रसव आदि का जांच किया और निर्णय दिया। इस कार्यक्रम के आखिर में प्रतियोगिता में भाग लेने आए बच्चों के परिवार वालों को स्वास्थ्य और सही पोषण संबंधित जानकारी दी गई।
जिला महिला अस्पताल की अधीक्षक डा.चंदा सिन्हा ने बताया कि बच्चों के पोषण के जागरूकता कार्यक्रम के तहत महिलाओं और उनके अभिभावकों को छोटे बच्चों की तंदुरुस्ती को लेकर जागरूक किया गया। कुपोषण को खत्म करने के लिए मोटे अनाजों के उपयोग की जानकारी दी गई। इसमें डा.समीर सिंह (पीडियाट्रिक), डा.जेएसपी सिंह, डा.सान्याल,डा.मंजू सिंह, डा.माया राय स्टाफ नर्स में प्रियंका तिवारी, ज्योति किरण, आस्था पांडे, अर्चना यादव, शकुंतला वर्मा, वीरेंद्र यादव एचडीओ आदि स्वास्थ्य विभाग के सभी स्टाफ इस मौके पर मौजूद रहे।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)