स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बेहतर बनाने के लिए मास्टर कोचेस की हुई बैठक

Youth India Times
By -
0

रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। जनपद में स्वास्थ कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिये जिला महिला अस्पताल सभागार मे अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वकील अली की अध्यक्षता में पीएसआई-इंडिया के सहयोग से मास्टर कोचेज की कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें परिवार नियोजन एवं किशोर स्वास्था कार्यक्रम पर विस्तृत चर्चा की गई।
डीईआईसी मैनेजर एवम मास्टर कोच अरविन्द कुमार वर्मा ने बताया कि मऊ शहर के सभी नगरीय प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रो पर प्रत्येक माह की 8 तारीख को किशोर किशोरी दिवस मनाया जाता है जहां 10 से 19 साल के किशोर किशोरियों के स्वास्थ्य का चेकअप साथ उनके सेहत से जुड़े टिप्स एवं इस उम्र में होने वाले शारीरिक एवं मानसिक परिवर्तन के बारे में जानकारी दी जारही है एवं उन्हें उचित परामर्श के साथ-साथ मुफ्त दवाएं प्रदान की जाती है।
सहायक शोध अधिकारी सुनील सिंह ने बताया कि शहरी सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र हर माह परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक करे। साथ ही नियमित अंतराल दिवस , खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन कर परिवार नियोजन कार्यक्रम को और मजबूत बनाया जाए ।
जिला कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर संतोष सिंह ने बताया कि नगरीय स्वास्थ केन्द्रों और जिले स्तर पर डेटा वैलिडेशन कमेटी की मिटिंग में प्राप्त डेटा पर और ज्यादा ध्यानपूर्वक देखने व बात करने की आवश्यकता है। जिससे कि एचएमआईएस के पोर्टल पर गुणवत्तापूर्ण आंकड़ा अपलोड हो सके।
पीएसआई इण्डिया के प्रशिक्षक केवल सिंह सिसोदिया ने पावर पाइट प्रजेंटेशन के माध्यम से आने वाले दिनों में शहरी परिवार नियोजन कार्यक्रम को बेहतर बनाने मे मास्टर कोचेज द्वारा दिए जाने वाले सहयोगों की विस्तारपूर्वक बताते हुए सभी प्रगति को एचएमआईएस पोर्टल पर अंकित करने के बारे में जानकारी दिया गया। निजी चिकित्सालयों के नियोजन के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन, कार्य एवं प्रगति के बारे मे भी सभी को अवगत कराया।
मास्टर कोचेज की कार्यशाला का संचालन देवेंद्र प्रताप अर्बन कार्डिनेटर ने किया . इस कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम प्रबंधक रविंदर नाथ , एवं स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी यूसुफ शाह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस कार्यशाला में, डॉ जावेद अख्तर, डॉ अभिषेक राय, बबलू कुमार, सौरभ साहनी, स्टाफ़ नर्स प्रीति सिंह, अंकिता दूबे समेत अन्य स्वास्थ कर्मी मौजूद रहे।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)