आजमगढ़ सहित 23 ठिकानों पर ईडी ने की छापेमारी

Youth India Times
By -
0
60 हजार करोड़ हड़पने वाली शाइन सिटी की जब्त संपत्तियों को धोखाधड़ी कर बेचने का मामला
लखनऊ। यूपी समेत कई राज्यों के निवेशकों का 60 हजार करोड़ रुपये हड़पने वाली शाइन सिटी की जब्त संपत्तियों को धोखाधड़ी कर बेचने वाले एजेंटों के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को छापा मारा। लखनऊ, दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, आजमगढ़, प्रयागराज और हरदोई में एजेंटों के 23 ठिकानों पर छापे की कार्रवाई देर रात तक जारी थी। ईडी के अधिकारियों ने एजेंटों के नाम अभी साझा नहीं किए है।
बता दें कि बीते कई माह से शाइन सिटी की जब्त संपत्तियों को धोखाधड़ी कर आम लोगों को बेचने की शिकायतें मिल रही थी। कानपुर में नरवल तहसील के मौजा पुरवावीर गांव में ईडी द्वारा जब्त की गयी शाइन सिटी की 19 एकड़ भूमि को भी इसी तरह बेचा जा रहा था। इसकी सूचना मिलने पर बीते माह ईडी के अधिकारियों ने कानपुर जाकर जमीन पर कब्जा भी लिया था। साथ ही, जब्त संपत्तियो को बेचने वाले एजेंटों की तलाश भी शुरू कर दी थी। एजेंटों के बारे में पुख्ता सुराग मिलने के बाद ईडी के अधिकारियों ने शुक्रवार को लखनऊ और दिल्ली में 8-8, वाराणसी व प्रयागराज में 2-2, आजमगढ़, हरदोई व मुंबई के 1-1 ठिकानें पर छापा मारा है। लखनऊ में गोमतीनगर, गोमतीनगर विस्तार और आशियाना में एजेंटों के ठिकानों को खंगाला जा रहा है।
दरअसल, इनमें से कई एजेंटों के दुबई में पनाह लिए शाइन सिटी के एमडी राशिद नसीम के संपर्क में होने के प्रमाण मिले थे, जिसके बाद उनके ठिकानों को खंगाला गया है। जांच में सामने आया है कि राशिद नसीम एजेंटों को ईडी द्वारा जब्त की गयी अपनी संपत्तियों की जानकारी देकर उनको औने-पौने दामों में बेचने का निर्देश दे रहा था। इसके बदले एजेंटों को कई गुना ज्यादा कमीशन दिया जा रहा था। छापों में ईडी के अधिकारियों को लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और दिल्ली की कई ऐसी संपत्तियों के दस्तावेज मिले हैं, जिनको ईडी जब्त कर चुकी है। बता दें कि ईडी शाइन सिटी की करीब 125 करोड़ रुपये कीमत की संपत्तियों को अब तक जब्त कर चुका है। इन संपत्तियों की वर्तमान बाजार कीमत एक हजार करोड़ रुपये से अधिक है। इसी वजह से राशिद नसीम इन संपत्तियों को बेचने की फिराक में है। लखनऊ जेल में बंद उसका भाई आसिफ नसीम भी इसी तरह पॉवर ऑफ अटॉर्नी के जरिए संपत्तियों को बेचने की कवायद कर चुका है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)