कल बंद रहेंगे यूपी के सभी स्कूल

Youth India Times
By -
0
इस शहर में तीन दिन बंद
लखनऊ/आजमगढ़। यूपी के सभी प्राइवेट स्कूल कल बंद रहेंगे। आजमगढ़ में हुई घटना के बाद यह फैसला लिया गया है। इस दौरान टीचर और स्टाफ स्कूल आएंगे। सभी स्कूल सौहार्द और एकजुटता का प्रदर्शन करते हुए काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज कराएंगे। वाराणसी में लगातार तीन दिन स्कूल बंद हो जाएंगे। यहां रविवार के साथ ही सावन के सोमवार पर भी सभी स्कूल पहले से बंद हैं। स्कूल बंद करने का फैसला आजमगढ़ में 11वीं की छात्रा के सुसाइड के बाद स्कूल प्रिंसिपल औऱ क्लास टीचर की गिरफ्तारी के खिलाफ लिया गया है। स्कूल एसोसिएशन का कहना है कि आजमगढ़ के चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल में छात्रा के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना से सबक लेते हुए निजी विद्यालय आठ अगस्त को जागरूकता दिवस मनाएंगे। वाराणसी, प्रयागराज के साथ ही प्रदेशभर के स्कूल एक साथ सौहार्द एवं एकजुटता का प्रदर्शन करते हुए काली पट्टी बांधकर विरोध दर्ज कराएंगे। पूर्वांचल स्कूल्स वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले वाराणसी, इलाहाबाद एवं आसपास के जिलों के सैकड़ों स्कूल प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है। शिक्षक एवं अन्य स्टाफ सुबह विद्यालय पहुचने पर सर्वप्रथम मौन सभा करके आजमगढ़ की दिवंगत छात्रा की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करेंगे। रविवार को एसोसिएशन की बैठक में वक्ताओं ने कहा कि विद्यार्थियों को मोबाइल फोन लेकर आने पर पूरी तरह रोक है। इसके बावजूद जांच में पकड़े जाने पर छात्रा ने आत्महत्या कर ली। उससे भी दुखद यह कि बिना उचित जांच पड़ताल के विद्यालय के शिक्षक एवं प्रधानाचार्या को धारा 306 के तहत गिरफ्तार करना है। प्रशासन की यह कार्रवाई अविवेकपूर्ण एवं गैर-तर्कसंगत है। कहा गया कि इससे पूर्व में भी विद्यालय प्रबंधन पर अकारण प्रशासनिक कार्रवाई कर अनुचित दबाव बनाने के प्रयास हुए हैं। यदि यही सिलसिला रहा तो विद्यार्थियों में अनुशासन सुनिश्चित करना विद्यालयों के वश में नहीं रहेगा। एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी संदीप मुखर्जी के अनुसार आठ अगस्त को प्रदेशभर के विद्यालय मुख्यमंत्री के नाम 10 सूत्रीय पत्रक भी जारी करेंगे।
वाराणसी में सेंट मेरीज स्कूल ने सोमवार को मैसेज कर स्कूल बंद रखने ऐलान किया। स्कूल की तरफ से सभी अभिभावकों को मैसेज करते हुए बताया गया कि आजमगढ़ और गाजीपुर में हुई घटना को देखते हुए आठ अगस्त को स्कूल बंद रखा जाएगा।
क्या हुआ था आजमगढ़ के स्कूल में
आजमगढ़ के स्कूल में 11वीं की छात्रा मोबाइल फोन लेकर पहुंची थी। चेकिंग के दौरान क्लास टीचर ने छात्रा को पकड़ा और प्रिंसिपल के पास लेकर गए। छात्रा के घर वालों से भी इसकी शिकायत की गई। इसी के कुछ देर बाद छात्र स्कूल की तीसरी मंजिल पर पहुंची और वहां से नीचे कूदकर सुसाइड कर लिया था। आरोप है कि प्रिंसिपल और क्लास टीचर के प्रताड़ना से तंग आकर छात्रा ने सुसाइड की। पुलिस ने सीसीटीवी की जांच के बाद पाया कि प्रिंसिपल के कमरे के बाहर एक घंटे से ज्यादा समय तक छात्रा को खड़ा रखा गया था। इसके बाद पुलिस ने प्रिंसिपल और क्लास टीचर को गिरफ्तार कर लिया है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)