आजमगढ़ : 1962 पर कॉल करके हम किसी भी पशु का करा सकते हैं उपचार

Youth India Times
By -
0

आजमगढ़। पशुओं के बेहतर उपचार के लिए योगी सरकार द्वारा सचल पशु चिकित्सालय को मूर्त रूप दिया गया हैं अब मात्र 1962 पर कॉल करके हम किसी भी पशु का उपचार करा सकते है। मोबाइल वेटरनरी क्लिनिक 1962 के सदर इकाई की टीम ने अपने वाहन यूपी 32-ईजी 3837 की तत्परता से 250 से अधिक बकरियों का इलाज कर जान बचाकर योजना को सफल किया।
रानी की सराय के अंतर्गत भवानीपुर गांव निवासी गुलाम मुस्तफा ने 1962 टोल फ्री नंबर फोन किया। आधे घण्टे के अंदर 1962 की गाड़ी भवानीपुर गांव में पहुंची जिसमें डॉ शिव प्रसाद यादव, अमरेश्वर चौबे तथा मनीष चौहान द्वारा तत्काल इलाज शुरू किया गया। गांव के निवासी अजमेर खान की 30 बकरियां मर चुकी थीं, पशुपालक की आर्थिक हालत भी बहुत अच्छी नहीं थी। सचल दस्ते के साथ मौके पर पहुंचे डॉ शिव प्रसाद यादव द्वारा पशुपालक के अन्य मवेशी को आश्वत किया गया कि अब सरकारी दर पर पशुओं का उपचार उनके घर पर ही हमारी टीम करेगा।
इस दौरान डा श्री यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश व केंद्र सरकार के साथ-साथ ईएमआरआई ग्रीन हेल्थ सर्विसेज सरकार की योजना के तहत 1962 की सेवा की पूरी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसी भी स्थिति में पशुपालन संबंधित जानकारी के लिए 1962 पर फोन करें और पशुपालकों को पशुपालन संबंधित सलाह, टेलीमेडिसिन तथा आपात स्थिति में मोबाइल वेटरनरी यूनिट को भेज कर पशुपालकों के द्वार पर इलाज कराने की व्यवस्था सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी। सुविधा का लाभ पशुपालक दिन में 10 बजे से रात्रि के 8 बजे तक प्रत्येक दिन उठा सकते हैं। भवानीपुर के ग्रामीणों और पशुपालकों ने बताया कि पीपीआर महामारी में पशुओं को बहुत हानि होती थी लेकिन 1962 ऐसे मामलों में कारगर साबित होगा। ग्रामीणों ने डॉ शिव प्रसाद यादव व उनकी टीम को बधाई दी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)