आजमगढ़ : वेदान्ता इंटरनेशनल स्कूल में हुआ मातृ दिवस का आयोजन

Youth India Times
By -
0

मां का दिन है, मां का दिन है, क्या कोई ऐसा भी दिन है, जो मां के बिन है
आजमगढ़। वेदांता इंटरनेशनल स्कूल के प्रांगण में ’मातृ दिवस ’ को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का आगाज़ विद्यालय के संगीत शिक्षक किशन मिश्रा ने अपने मधुर वाणी से मां का गुणगान व पूजन कर किया। तत्पश्चात नर्सरी विंग के बच्चों ने अपने से बनाये हुवे कार्ड को अपनी मां को भेंट किया। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चों ने माँ की आरती उतारी और गले लगाने के बाद माँ के लिये आयोजित ड्रॉइंग प्रतियोगिता में भाग लिया तथा कक्षा6 से कक्षा8 तक के बच्चों ने माँ के ऊपर निबंध लिखा तथा सीनियर विंग के बच्चों में शाश्वत, अनुपमा, निधात्री, गंगा, शैलजा मौर्य, यशा ने अपने प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए नृत्य, संगीत एवम् भाषण का उम्दा प्रस्तुति देते हुवे ’ बागवां ’ नामक नाट्य के माध्यम से मर्मस्पर्शी प्रस्तुति दी जिससे उपस्थित सभी अभिभावक एवम् दर्शको की आँखे नम हो गयी। बच्चो द्वारा प्रस्तुत नाटक की सभी अभिभावकों नेभूरी भूरी प्रशंसा की।
अभिभवकों के बीच से ही शैलजा मौर्या की मां ने वेदांता परिवार के ऐसे कार्यक्रम के लिये एवम् हमे आमंत्रित करने के लिए तहे दिल से धन्यवाद दिया तो वहीं जहान्वी प्रकाश की मां ने वेदांता इंटरनेशनल स्कूल में अपने, अपने बच्चों को पढ़ाने पर ज़ोर देते हुए कहा कि सचमुच मैं अपने बच्चियों को यहां पढ़ाकर बहुत कुछ प्राप्त किया क्यों कि विद्यालय तो यहां हज़ार की संख्या में खुले हैं पर सही शिक्षा एवम् संस्कार तो यहां मिला है।
बच्चो ने अपनी अपनी माताओं की आरती उतारी, फूल वृष्टि कि एवम् उन्हें अपने दिलों से लगाया। वास्तव में यह क्षण ह््रदय विदारक एवं मर्मशपर्शी था। विद्यालय के एकेडमिक डायरेक्टर आर एस शर्म ने माताओं के स्वरूप में देवी के 108 नामों का आवाह्न किया। जिससे उपस्थित सभी अभिभावक एवम् दर्शक मंडली बहुत प्रभावित हुए जैसी ही अकादेमिक डायरेक्ट श्री शर्मा ने कहा कि “ जी चाहता है कि फरिश्ता हो जाऊं और मां से लिपट जाऊं की फिर से बच्चा हो जाऊं तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा परिसर गुंजायमान हो उठा।
तत्पश्चात विद्यालय के प्रबन्धक निदेशक शिव गोविंद सिंह जी ने मातृ दिवस की पुनीत बेला में उपस्थित सभी माताओं का अभिनन्दन वंदन किया और कहा कि मां अपने आप में पूर्ण ब्रह्मांड है।उसके बगैर कुछ भी सम्भव नही। कार्यक्रम के समापन के पूर्व माननीय प्रबन्धक महोदय ने सभी माताओं के सम्मान में केक काटकर उनका अभिवादन किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष रूप से नीलम चौहान, किशन मिश्रा, चंदन राय का योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन अहमद एजाज व सुनील त्रिपाठी तथा सोनम सिंह ने आई हुई माताओ की आवभगत की। प्रबंध निदेशक शिव गोविन्द सिंह ने आये सभी अतिथियों का स्वागत व सभी शिक्षकों को बधाई एवम धन्यवाद दिया। इस प्रकार के कार्यक्रम करने के लिये शिक्षकों को प्रेरित किया जिससे आने वाले समय में ये बच्चे अपने माता-पिता के साथ ही परिवार, समाज व राष्ट्र के प्रति निष्ठा व समर्पण की भावना से ओतप्रोत रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)