आजमगढ़ : अब सोनू सूद कराएंगे ब्लड कैंसर पीड़ित पवन का उपचार

Youth India Times
By -
0

समाजसेवी रामकुंवर से लिया पारिवारिक ब्यौरा
रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। जिले के तरवां थाना क्षेत्र के रहने वाले तथा ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बिमारी से ग्रसित 12 वर्षीय पवन राजभर का उपचार कराने के लिए अपनी दरियादिली से देशवासियों का दिल जीत चुके बालीवुड अभिनेता सोनू सूद आगे आए हैं। इस बात की जानकारी होने पर सोनू सूद की चर्चा एक बार फिर जिले में सुर्खियां बटोर रही है। बीमार पवन का उपचार कराने का मन बना चुके अभिनेता सोनू सूद ने पीड़ित परिवार के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए 27 जनवरी को समाजसेवा के क्षेत्र में अलग मुकाम हासिल करने वाले पूर्व जिला पंचायत सदस्य रामकुंवर यादव से फोन पर पीड़ित परिवार के बारे में जाना।
बताते चलें कि तरवां थाना क्षेत्र के जमीरपुर गांव निवासी राजेंद्र राजभर मजदूरी करके परिवार में पत्नी, तीन बेटियां और 12 वर्षीय इकलौते पुत्र पवन के भरण पोषण की जिम्मेदारी संभालते हैं। समय ने करवट बदला और राजेंद्र के परिवार पर विपत्ति ने दस्तक देते हुए इकलौते पुत्र पवन को बीमार बना दिया। मेडिकल परीक्षण में पवन के ब्लड कैंसर से पीड़ित होने की जानकारी के बाद तो पूरा परिवार गहरे अवसाद में चला गया। इस बात की जानकारी मीडिया के माध्यम से जनपदवासियों को पता चली और पवन की मदद के लिए कई हाथ उठ गए। यह खबर क्षेत्र के भगवानपुर खिलवां निवासी पूर्व जिला पंचायत सदस्य रामकुंवर यादव को पता चली और इस समाजसेवी के दिल में पवन का ईलाज कराने की सोच मन में हिलोरें लेने लगीं। फिर क्या समाजसेवा का भाव मन में रख रामकुंवर ने मासूम के ईलाज के लिए क्षेत्र में लोगों के दर पर जाकर झोली फैलाई और देखते ही देखते क्षेत्र के टोडरपुर गांव में स्थित एक विद्यालय के छात्र और शिक्षक सभी ने मिलकर 19 हजार 228 रुपए जुटाए जिसे विद्यालय के प्रधानाचार्य पंकज सिंह के माध्यम से पीड़ित परिवार को सौंप दिया गया। इसके बाद तो मानो मददगारों की लंबी कतार लग गई। खुद पवन के गांव जमीरपुर के लोगों ने अपने गांव के होनहार लाल की मदद का बीड़ा उठाया और गांव वालों ने 28 हजार 130 रुपए जुटाकर पवन के परिवार वालों को सौंप दिया। ब्लड कैंसर पीड़ित पवन का ईलाज इस समय कानपुर जिले में जेके कैंसर संस्थान में चल रहा है। पवन का उपचार करा रहे परिवार के लोग इस गंभीर बिमारी का उपचार करा पाने में खुद को असमर्थ पा रहे थे। बेटे के ईलाज में अपनी तीन बिस्वा भूमि गिरवी रख कर उपचार कराते समय आर्थिक तंगी के चलते टूट चुकी पवन की मां सुशीला देवी के आंखों के सामने केवल अंधकार नजर आने लगा था। बेटे की सलामती के लिए सुशीला ने कोई जगह नहीं छोड़ा जहां वह बीमार बेटे के लिए मन्नत न मांगी हो। इस प्रकरण का सुखद पहलू यह रहा कि पवन के ईलाज हेतु भिक्षाटन करने के लिए आगे आए समाजसेवी रामकुंवर यादव की पहल पर इस बात को बालीवुड अभिनेता सोनू सूद ने संज्ञान में लिया और बीते 25 जनवरी को उनके कार्यालय से रामकुंवर यादव के मोबाइल पर आई काल ने आक्सीजन का काम किया। सोनू सूद के सहयोगियों द्वारा पवन के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। अभी इस बात की चर्चा चल रही थी कि 27 जनवरी की देर रात रामकुंवर से फोन पर बात करने वाले ने चौंका दिया। काल करने वाले ने खुद का परिचय सोनू सूद बोल रहा हूं कहकर मानो यह एहसास कराया कि बीमार पवन के लिए सामने कोई देवदूत खड़ा हो गया हो। अभिनेता सोनू ने रामकुंवर से पीड़ित परिवार के बारे में जानकारी ली और पवन के उपचार में आड़े आने वाली दिक्कतों को दूर करने की बात कही है। सोनू सूद पीड़ित परिवार को तत्काल मदद पहुंचाने के उद्देश्य से उनके डिजिटल बैंकिंग सुविधा के बारे में जाना। परिवार के पास इस सुविधा के न होने से फिल्म अभिनेता सोनू सूद तत्काल कोई मदद तो नहीं कर सके लेकिन उन्होंने पवन की मदद का आश्वासन देकर बीमार पवन के पस्त हो चुके हौसले को पंख देने के लिए उन्मुक्त आकाश में उड़ान भरने का हौसला बढ़ाया जिसकी चर्चा में पूरा जनपद मशगूल नजर आने लगा है।
बताते चलें कि इस मामले के मुख्य सूत्रधार कहे जाने वाले समाजसेवी रामकुंवर यादव लगभग विगत वर्ष 2006 में इसी जमीरपुर गांव के गोलू यादव को ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बिमारी से निजात दिलाकर मानवता की मिसाल कायम कर चुके हैं। सोमवार को पवन के ईलाज के सिलसिले में कानपुर पहुंचे राजकुंवर यादव ने फोन पर बताया कि यहां आने के बाद चिकित्सक ने परामर्श दिया है कि इतनी दूरी तय करने के बजाय यदि आप वाराणसी या लखनऊ में बालक का उपचार करा सकते हैं तो वहां भी बेहतर उपचार के माध्यम से बच्चे को नई जिंदगी मिल सकती है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)