आजमगढ़ : किसानों की आय दुगुनी से ज्यादा करने पर हो रहा है कार्य-कृषि मंत्री

Youth India Times
By -
0

10 हजार एफपीओ बनाने की योजना, देश के छोटे व मझौले किसानों को मिलेगी सुविधाएं
इस बार आज़मगढ़ की दोनों लोकसभा सीट जीतेंगे-नरेन्द्र सिंह तोमर
आजमगढ़। भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव जीतने के लिए सभी से कमर कस चुकी है, पार्टी की योजना से लोकसभा प्रवास योजना के लिए 3 दिन के लिए आए भारत सरकार के कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने प्रेस वार्ता कर सरकार की योजनाओं सहित अपने प्रवास की पूरी जानकारी दिया। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार 10 हजार एफपीओ बनाने की योजना पर अभियान के रूप में कार्य कर रही है। इस पर 6,850 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। ये एफपीओ बनने से देश के छोटे व मझौले किसानों को बहुत सुविधाएं मिलेगी और उनका जीवन स्तर ऊंचा उठेगा। एफपीओ की मदद से किसानों को अपनी कृषि ऊपज का वाजिब मूल्य मिलेगा, वे महंगी फसलों की ओर आकर्षित होंगे, नई तकनीक से जुड़ेंगे और फूड प्रोसेसिंग की ओर बढ़ सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि हमारे किसान भाई बधाई के साथ प्रशंसा का भी पात्र है, क्योंकि उसने कोरोना संकट के दौरान लॉकडाउन के वक्त भी बेहतर भूमिका का निर्वहन किया, उन्होंने फसल की पैदावार जारी रखा जिससे कि देश में कोई भूखा नही सोया । श्री तोमर ने कहा कि नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री पद का काम संभालने के बाद सुशासन की दृष्टि से बहुत जोर दिया गया है। इस दिशा में सभी मंत्रालयों ने कदम आगे बढ़ाए हैं। इसी क्रम में कृषि मंत्रालय ने भी कार्य किए हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक हजार मंडिया राष्ट्रीय कृषि बाज़ार (ई-नाम) से जुड़ चुकी है और 4 करोड़ मीट्रिक टन से अधिक के जिन्सों का व्यापार किया जा चुका है, जिसका मूल्य 1.20 लाख करोड़ रू. है। सरकार का उद्देश्य आम किसानों व व्यापारियों को पारदर्शिता के साथ सुविधाएं देना है, उम्मीद है कि इस काम को और बेहतर बनाने की दिशा में काम होता रहेगा।।
श्री तोमर ने कहा कि 10 हजार एफपीओ के गठन के लिए अनेक संगठन काम कर रहे हैं। इस पूरी परियोजना को संचालित करने व असरकारक बनाने में किसानों की मुख्य भूमिका है। अच्छे भविष्य को हम कैसे गढ़ सकें, इस दिशा में विचार होना चाहिए। किसानों के व्यापक हित में सरकार की जो मंशा है व कृषि क्षेत्र को उन्नत बनाना है, इसके लिए मंथन करके तेजी से काम किया जाना । उन्होंने बताया कि एफपीओ के गठन व उन्हें पेशेवर सहायता प्रदान करने के लिए कलस्टर आधारित व्यापार संगठनों का चयन किया जा चुका है। इस वर्ष बड़ी संख्या में एफपीओ बनाने का बड़ा लक्ष्य आवंटित किया गया है, जिसका ज़मीनी स्तर पर कार्य शुरू हो चुका है। किसानों को सम्मान निधि अब सीधे उनके खाते में जा रही है, बिचौलियों को अब लूटने का मौका नही मिलता है, इसलिए विपक्षी बौखलाए हुए हैं, लालगंज में पिछले लोकसभा चुनाव में हम लोग जीत नही पाएं थे, लेकिन संगठन को बूथ स्तर पर मजबूत करके हम लोग इस बार आज़मगढ़ की दोनों लोकसभा सीट जीतेंगे।
प्रेस वार्ता में भाजपा जिलाध्यक्ष लालगंज ऋषिकांत राय, प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व सांसद नीलम सोनकर, प्रदेश मंत्री भाजपा व जिला प्रभारी शकुंतला चौहान, प्रदेश मंत्री भाजपा व एलएलसी सुभाष यदुवंश, लोकसभा संयोजक विनोद राय, लोकसभा प्रभारी घनश्याम सिंह पटेल, जिलाध्यक्ष भाजपा आज़मगढ़ ध्रुव कुमार सिंह, पूर्व मंत्री कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा, जिला महामंत्री सूरज प्रकाश श्रीवास्तव, नन्हकू राम सरोज, अवनीश मिश्रा, मीडिया प्रभारी पंकज राय सहित दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)