सपा नेत्री के भाई को पुलिस ने लिया हिरासत में

Youth India Times
By -
0

विवेचक से लेकर उच्चाधिकारियों ने कई घंटे तक की पूछताछ
कानपुर। सपा विधायक इरफान सोलंकी को फरार कराने के मामले में पुलिस ने रविवार को सपा नेत्री नूरी शौकत के भाई अशरफ अली उर्फ शेखू को हिरासत में ले लिया। विवेचक से लेकर उच्चाधिकारियों ने कई घंटे तक पूछताछ कर मामले की जानकारी ली। कई आरोपों को उसने स्वीकारा तो कुछ को नकारा भी।
हालांकि विधायक को फरार कराने में मदद की बात कबूली है। पुलिस उसके खिलाफ और पुख्ता साक्ष्य जुटा रही है। उसके बाद गिरफ्तारी करेगी। आठ नवंबर को जाजमऊ थाने में इरफान सोलंकी, उसके भाई रिजवान समेत 55 अज्ञात पर आगजनी, रंगदारी व अन्य गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया था।
इसके बाद दोनों फरार हो गए थे। इस बीच पुलिस को जानकारी हुई थी कि इरफान सोलंकी ने अशरफ अली के नाम से फर्जी आईडी बनाई और उसके जरिये हवाई सफर किया। होटल में भी ठहरे। पुलिस ने सपा नेत्री नूरी शौकत, उसके ड्राइवर अम्मार इलाही, विधायक के सालों अख्तर व अनवर मंसूरी को जेल भेजा था। शुक्रवार को इरफान व रिजवान पुलिस के सामने सरेंडर कर जेल चले गए थे। पुलिस ने अब अशरफ अली को हिरासत में लिया है। इरफान ने अशरफ की ही पहचान का इस्तेमाल कर हवाई सफर किया था। उसी के नाम व पते के आधार कार्ड पर अपनी फोटो लगाकर पूरा खेल किया। अशरफ से गहनता से पूछताछ जारी है। पुलिस जल्द इस मामले में खुलासा करेगी।
पुलिस ने दावा किया है कि अशरफ अली के आधार कार्ड को स्कैन कर इरफान ने अपनी फोटो लगाई। इसका इस्तेमाल एयरपोर्ट में प्रवेश करने, होटल बुक करने व टिकट बुकिंग में इस्तेमाल किया गया। यह आधार कार्ड अब तक पुलिस बरामद नहीं कर सकी है। कोर्ट ने भी इस पर सवाल खड़े किए थे। हालांकि पुलिस को होटल में लगाए गए आधार की स्कैन की हुई एक कॉपी मिली है। इसमें तस्वीर बहुत स्पष्ट नहीं दिखाई दे रही है। पुलिस अफसरों का कहना है कि प्रयास जारी है। उम्मीद है कि जल्द आधार कार्ड की मूल कॉपी बरामद कर ली जाएगी।
एफआईआर में कुल नौ आरोपी नामजद हैं। इनमें छह जेल जा चुके हैं। अशरफ पुलिस हिरासत में है। नूरी का रिश्तेदार इशरत भी नामजद है। वह फरार है। एक अली नाम का शख्स भी नामजद है। एफआईआर के मुताबिक नूरी के साथ अली ही इरफान को दिल्ली तक छोड़ने गया था, लेकिन यह साफ नहीं हो सका है कि आखिर अली है कौन? ये भी बात आ रही है कि फर्जी आधार बनाने में अली की भूमिका है। उसने अपने किसी करीबी को नूरी के घर पर बुलाया था। उसी ने आधार तैयार किया था। केस में अभी आरोपियों के नाम बढ़ेंगे।
अशरफ अली को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। अधिक से अधिक साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। आधार कार्ड की मूल कॉपी बरामद नहीं हुई है। ये स्पष्ट है कि अशरफ अली के आधार पर इरफान ने अपनी फोटो लगाई थी। इस आधार को बरामद करने का प्रयास जारी है।
- आनंद प्रकाश तिवारी, ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)