आजमगढ़: एसडीएम के हाथों सम्मानित किये गये ग्राम प्रधान

Youth India Times
By -
0

आजमगढ़। ब्लॉक संसाधन केंद्र तहबरपुर पर ग्राम प्रधान, स्थानीय प्राधिकारी, निकाय के सदस्यों और प्रधानाध्यापकों का ब्लॉक स्तरीय संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रवि कुमार एसडीएम निजामाबाद, विशिष्ट अतिथि श्रीमती पुष्पा सोनकर बीडीओ तहबरपुर रहें। कार्यक्रम की अध्यक्षता राम प्रकाश यादव ग्राम प्रधान नैपुरा ने किया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ शारदा के चित्र पर दीप प्रज्जवलित करके किया गया। बीईओ तहबरपुर राजेश प्रजापति द्वारा अतिथियों को स्मृतिचिह्न और अंगवस्त्रम देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम बीईओ राजेश कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया और शासन द्वारा चलाए जा रहे जनकल्याणकारी डीबीटी, निपुण भारत मिशन और कायाकल्प योजनाओं की जानकारी दी। हनुमान गुप्ता ने डीबीटी के विषय में जानकारी दी कि शासन द्वारा बेसिक के बच्चों के लिए ड्रेस, जूता मोजा स्वेटर बैग स्टेशनरी के लिए बच्चे के माता-पिता के खाते में 1200 रूपये भेजा गया है।
एआरपी राजकुमार यादव ने विद्यालय में कायाकल्प द्वारा होने वाले कार्यों के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि ग्रामप्रधान और प्रधानाध्यापक मिलकर विद्यालय और आंगनवाड़ी के लिए कायाकल्प के 19 पैरामीटर पूरा करें। रणधीर यादव ने निपुण लक्ष्य की जानकारी दी कि बालवाटिका और कक्षा 1 से 3 तक के बच्चों के लिए निपुण लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि बेसिक के बच्चे आधारभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान प्राप्त कर सकें।
एसआरजी रामबदन यादव ने शासन द्वारा निपुण कार्यक्रम की सफलता के लिए चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी दी। संगोष्ठी में विद्यालय में कायाकल्प के पैरामीटर पूर्ण किए हुए खरचलपुर, पूरा अचानक, देवरिया, खासवेगपुर, ढढ़नी, टीकापुर, सरदहा, बेलवा विशुनपुर, मुकुंदपुर के ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया गया। डिबीटी ने आश्वासन दिया कि कायाकल्प के अन्तर्गत जिन विद्यालयों में कार्य अवशेष हैं उन्हें जल्दी ही पूरा किया जाएगा। अन्त में उपजिलाधिकारी ने पंचायत और बेसिक शिक्षा विभाग को साथ मिलकर कार्य करने को कहा ताकि शासन का निपुण भारत मिशन कार्यक्रम सफल हो, डिबीटी द्वारा हस्तातंरित धनराशि का उपयोग बेसिक बच्चों के लिए सही तरीके से हो और कायाकल्प के द्वारा विद्यालय को सजाया जाए। संगोष्ठी का संचालन एआरपी स्वामीनाथ ने किया। संगोष्ठी में एसआरजी रामबदन यादव, जयशंकर सिंह, सूबेदार यादव, संतोष राय, एडीओ पंचायत, रमाकांत, श्यामधारी, अवधेश कुमार, कृष्ण मोहन उपाध्याय, संतोष यादव, अभिषेक राय, निखिल उपाध्याय, लालजी यादव, राजेश सहित ब्लॉक के ग्राम प्रधान और प्रधानाध्यापक उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)