आजमगढ़: एक अधिकारी का वेतन काटा, दो अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब

Youth India Times
By -
0

प्रशासकीय विभाग के अधिकारी भी समय-समय पर निर्माणाधीन परियोजनाओं की गुणवत्ता और प्रगति का करें निरीक्षण-मण्डलायुक्त
आजमगढ़। मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने कहा है निर्माण कार्यों को गुणवत्तायुक्त एवं समयबद्ध रूप से पूर्ण कराये जाने के दृष्टिगत निर्माणाधीन परियोजनाओं से सम्बन्धित प्रशासकीय विभाग के अधिकारी समय-समय पर कार्यों का निरीक्षण करते रहें। यदि कार्यों में कमी परिलक्षित हो तो तत्समय ही सम्बन्धित कार्यदायी विभाग को अवगत कराकर कमियों को दूर करायें। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने मंगलवार को अपने कार्यालय सभागार में 50 करोड़ तथा 50 लाख से अधिक निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया कि धनाभाव के कारण विलम्बित निर्माण कार्यों पर विशेष ध्यान देकर कार्यों को शीघ्र पूरा करायें। बैठक के दौरान अधीक्षण अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग बलिया के अनुपस्थित रहने पर मण्डलायुक्त ने सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए उनका एक दिन का वेतन बाधित करने के साथ ही स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय आज़मगढ़ के निर्माण कार्यों तथा अन्य सम्बन्धित कार्यों की अद्यतन प्रगति से अवगत कराने हेतु अधिशासी अभियन्ता, निर्माण खण्ड-5, लोक निर्माण विभाग आज़मगढ़ भी बिना अवगत कराये बैठक से अनुपस्थित थे, जिसपर मण्डलायुक्त ने उनसे स्पष्टीकरण तलब किया है। इसी प्रकार जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यलय बलिया में कराये जा रहे कार्य, मार्ग का चौड़ीकरण व सदृढ़ीकरण कार्य जो वर्ष 2020 का है, की प्रगति अत्यन्त खराब मिलने के कारण अधिशासी अभियन्ता, प्रान्तीय खण्ड, लोक निर्माण विभाग बलिया को भी स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया।
मण्डलायुक्त मनीष चौहान ने कार्यदायी संस्थाओं द्वारा मण्डल के जनपदों में निर्माणाधीन कार्यों की परियोजनावार समीक्षा के दौरान पाया कि जनपद बलिया में सी एण्ड डीएस द्वारा मुख्यमन्त्री घोषणा से सम्बन्धित दो कार्यों की विगत कई माह से अत्यन्त खराब है। परियोजना प्रबन्धक द्वारा ठेकेदार को दो नोटिस दी गयी है। मण्डलायुक्त ने इस कार्यवाही को अपर्याप्त बताते हुए आगाह किया कि यदि आगामी बैठक तक दोनों कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं पाई जाती है तो कार्यदायी संस्था के परियोजना प्रबन्धक के विरुद्ध कार्यवाही हेतु शासन को संस्तुति भेज दी जायेगी। मण्डलायुक्त ने आज़मगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बाईपास का कार्य अपूर्ण रहने पर नाराजगी व्यक्त किया तथा सम्बन्धित पीडी को निर्देश दिया कि आगामी माह में हर हालत में कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार लखनऊ-बलिया मार्ग पर मिर्जाहादीपुरा, मऊ में ट्रान्सफार्मर सिफ्टिंग में विलम्ब पर असन्तोष व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि 15 दिसम्बर तक सभी कार्य पूरा कर लिया जाय। बैठक में अवगत कराया गया है कि मण्डल में 334 परियोजनायें स्वीकृत हैं, जिसमें आज़मगढ़ की 128, मऊ की 61 एवं बलिया की 145 परियोजनायें सम्मिलित हैं। इस परियोजनाओं में आज़मगढ़ में 2, मऊ में 1 एवं बलिया में 10 परियोजनायें विभिन्न कारणों से अनारम्भ हैं। मण्डलायुक्त श्री चौहान ने निर्देश दिया कि जिन परियोजनाओं हेतु अभी तक धन आवंटिन नहीं किये गये हैं उसके लिए उच्च स्तर पर पत्र व्यवहार किया जाये। यदि किसी कार्य हेतु भूमि उपलब्ध नहीं हो पा रही है तो सम्बन्धित जिलाधिकारी से सम्पर्क करें अग्रेतर कार्यवाही कराई जाय।
बैठक में अपर आयुक्त (न्यायिक) हंसराज, संयुक्त विकास आयुक्त ओपी आर्य, मण्डलीय अर्थ एवं संख्या अधिकारी डा. नीरज श्रीवास्तव, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. ओपी तिवारी, उप निदेशक, समाज कल्याण आरके चौरसिया, उप निदेशक महिला कल्याण ओंकारनाथ यादव, संयुक्त कृषि निदेशक डा. अशोक तिवारी सहित अन्य प्रशासकीय विभागों तथा कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)