बीमार अस्पतालों का इलाज करने को एक्शन में योगी सरकार

Youth India Times
By -
0

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सीएमओ को दिए ये निर्देश
लखनऊ। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने सभी जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रतिदिन जिले में कम से कम चार से पांच स्वास्थ्य केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण करें। निरीक्षण के दौरान संबंधित सीएचसी, पीएचसी, आयुष्मान वेलनेस सेंटर की व्यवस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ किए जाने की व्यवस्था करें। कमियों को तत्काल दूर कराएं ताकि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।
उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों, पैरामेडिकल तथा अन्य कर्मियों की उपलब्धता, समय से उपस्थिति, औषधियों व एआरवी की उपलब्धता, मरीजों तथा तीमारदारों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, मरीजों के लिए स्ट्रेचर / व्हील चेयर की उपलब्धता चिकित्सकीय उपकरणों की क्रियाशीलता पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी सीएमओ को प्रत्येक सोमवार को पिछले सप्ताह के निरीक्षण की रिपोर्ट महानिदेशालय को ई-मेल के माध्यम से भेजने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा है कि सरकारी अस्पतालों में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में यदि किसी मरीज की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी परिस्थिति में शव को ले जाने की व्यवस्था शव वाहन के माध्यम से सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि चिकित्सालयों में रजिस्ट्रेशन काउंटर की समुचित व्यवस्था की जाए। वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन, विशिष्ट वर्ग के मरीजों (जैसे- गर्भवती महिलाएं इत्यादि) तथा आयुष्मान भारत के कार्डधारकों के लिए अलग काउंटर बनाया जाए। मरीजों के डिस्चार्ज प्रपत्र तथा पैथालॉजी से संबंधित रिपोर्ट पर नीचे की पंक्ति में “हम आपके शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं” लिखने के निर्देश भी दिए हैं। जिलों में स्थापित पोस्टमार्टम हाउस का सुचारू रूप से संचालन सुनिश्चित करने को कहा है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)