आजमगढ़: ‘तिरंगा कफनवा देईदा, की प्रस्तुति देकर सबको रुला गए सांसद निरहुआ

Youth India Times
By -
0

भावपूर्ण तरीके से मनी अमर शहीद कृष्ण कुमार की 29वीं पुण्य तिथि
रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। देश की रक्षा करते हुए अपना सर्वाेच्च बलिदान देने वाले अमर शहीद कृष्ण कुमार सिंह की शहादत ने परिवार, गांव, क्षेत्र, जिला ही नहीं पूरे देश का मस्तक गर्व से ऊंचा कर दिया है। धन्य हैं वह माता पिता और यहां की माटी जिसने देश की आन-बान और शान पर अपना युवा जीवन कुर्बान कर दिया। आज इस पवित्र भूमि को नमन करने का सुअवसर हमें प्राप्त हुआ है। उक्त संबोधन सदर सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने मंगलवार को जहानागंज बाजार के मवेशीखाना स्थित शहीद पार्क में अमर शहीद कृष्ण कुमार सिंह की 29वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा के दौरान उपस्थित जनसमूह के बीच कही। 

 श्रद्धांजलि कार्यक्रम का शुभारंभ प्रातः काल तिरंगा यात्रा के साथ हुई, जिसमें स्कूल के बच्चों के साथ ही क्षेत्र के हजारों लोग शामिल हुए। तिरंगा यात्रा शहीद पार्क से निकलकर पूरे नगर पंचायत क्षेत्र का भ्रमण करते हुए पुनः उसी स्थान पर पहुंच कर संपन्न हुई। तत्पश्चात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ, भाजपा नेता ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू, मथुरा से पधारे महामंडलेश्वर स्वामी चित्तप्रकाशानंद जी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। ध्वजारोहण के उपरांत मुख्य अतिथि समेत शहीद परिवार के सदस्य एवं क्षेत्रवासियों ने अमर शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। माहौल उस समय गमगीन हो गया जब शहीद की पत्नी माया सिंह और इकलौते बेटे ने प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और माया सिंह फफक कर रो पड़ीं। इसके बाद समारोह को संबोधित करते हुए सांसद दिनेश लाल यादव निरहुवा ने कहा कि देश की आन बान शान के लिए कुर्बान होने शहीद कभी मरते नहीं हैं बल्कि वह इतिहास के पन्नों में अमर हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि देश के प्रति समर्पण की भावना कृष्ण कुमार को अपने परिवार से मिली कृष्ण कुमार के पिता कैप्टन स्व० देवराज सिंह के सीने पर वीरता के कई मेडल सजे हुए थे। जिससे प्रेरणा लेकर पुत्र ने देश के लिए जीवन का सर्वाेच्च बलिदान दिया और पिता से भी आगे निकल कर पूरे क्षेत्र का मस्तक गर्व से ऊंचा किया। उन्होंने कहा उस मां और पिता को मैं सलाम करता हूं, जिन्होंने ऐसे जांबाज लाल को पैदा किया। साथ ही वह मिट्टी धन्य है जहां कृष्ण कुमार का जन्म हुआ।

 विशिष्ट अतिथि एमएलसी विक्रांत सिंह रिशू ने कहा इस मिट्टी और यहां के लोगों को मैं नमन करता हूं जहां ऐसे वीर सपूत ने जन्म लिया। श्री सिंह ने कहा कि अमर शहीद कृष्ण कुमार के जीवन से प्रेरणा लेकर देश के लिए अपने जीवन को समर्पित करने का संकल्प ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। कार्यक्रम के दौरान अमर शहीद केके सिंह पब्लिक स्कूल के बच्चों ने देशभक्ति पर आधारित नाट्य प्रस्तुति से सभी को मंत्रमुग्ध मुग्ध कर दिया। सेना से सेवानिवृत्त शहीद कृष्ण कुमार के छोटे भाई विजय कुमार सिंह भक्कू ने नम आंखों से शहीद बड़े भाई की मूर्ति पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया और सभी के प्रति आभार प्रकट करते हुुुए कहा की शहीद की पुण्यतिथि को प्रत्येक वर्ष इसी तरह मनाता रहूंगा। शहीद की मूर्ती पर भाजपा नेता हरेंद्र सिंह, देवेन्द्र सिंह, राष्ट्र कुंवर सिंह, अरविंद जायसवाल, ब्लाक प्रमुख रमेश कन्नौजिया, जिला पंचायत सदस्य स्वतंत्र कुमार सिंह मुन्ना, दिलीप मिश्रा, रविंद्र राय, शमशेर सिंह तथा शहीद के परिजनो में जयप्रकाश सिंह, डा०राजेन्द्र प्रसाद सिंह, श्यामसुंदर सिंह, वेदप्रकाश सिंह लल्ला, दिनेश सिंह, प्रदीप सिंह, अरविन्द सिंह, शहीद की बेटी एवं मऊ जिले के फत्तेपुर मंडरांव ब्लाक की प्रमुख मीनू सिंह, शहीद के श्वसुर अभिनंदन सिंह, साले डा० अवधेश सिंह, बृजनाथ सिंह, नरेंद्र सिंह नक्कू, नीलेश सिंह, बब्लू सिंह,झब्बर सिंह,अमित सिंह, पंकज सिंह, राजवीर सिंह, रमेश सिंह, रिंकू सिंह सहित सैकड़ों लोगों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया। समारोह की अध्यक्षता मथुरा वृंदावन से पधारे महामंडलेश्वर स्वामी चित्तप्रकाशानंद जी महाराज एवं संचालन शिक्षक नेता कमलेश राय ने किया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)