आजमगढ़: 52 शिक्षकों का रोका वेतन, चार प्रधानाध्यापक निलम्बित

Youth India Times
By -
0

दो दिनों की जांच में 75 स्कूलों का किया गया निरीक्षण
विद्यार्थियों की उपस्थिति शत प्रतिशत करने को लेकर चलाया जा रहा है साप्ताहिक निरीक्षण अभियान
आजमगढ़। परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की अनुपस्थिति से विभाग की परेशानी बढ़ गई है. विद्यार्थियों की उपस्थिति शत प्रतिशत करने को लेकर चल रहे साप्ताहिक निरीक्षण अभियान में विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. स्कूलों में लापरवाही व कमियां लगातार मिल रही है. दो दिनों के निरीक्षण में 52 शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं. बीएसए के निरीक्षण में तब हद हो गई जब चार स्कूल आठ बजे तक बंद मिले, जिस पर बीएसए ने इन स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर दिया.
बीएसए, खंड शिक्षाधिकारी व समन्यवकों की टीम प्रतिदिन स्कूलों पर शिक्षक व छात्र की उपस्थिति के साथ ही व्यवस्था की जांच कर रही हैं. अब तक 75 स्कूलों का निरीक्षण किया जा चुका है. इसमें 52 शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं. अनुपस्थित शिक्षकों का एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया है. बीएसए अतुल कुमार सिंह ने बताया कि जिले में 2703 परिषदीय स्कूल हैं. जिसमें 11,114 शिक्षक, 2,975 शिक्षामित्र व 825 अनुदेशक बच्चों को पढ़ाते है. इसके बाद भी शिक्षकों की अनुपस्थिति चिंता का विषय बना हुआ है.
स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति भी कम मिल रही है. स्कूलों के निरीक्षण के लिए खंड शिक्षा अधिकारी व समन्वयक की टीम बनाई गई है. विद्यालयों में शिक्षक व बच्चों की उपस्थिति, मिड डे मील, स्कूलों की रंगाई पुताई, साफ सफाई आदि को परखा जा रहा है. गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई की जा रही है. निरीक्षण लगातार जारी रहेगा.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)