आज़मगढ़ : कार्यशाला में साइबर हेल्प डेस्क टीम को किया प्रशिक्षित

Youth India Times
By -
0


रिपोर्ट-वेद प्रकाश सिंह 'लल्ला'
आजमगढ़। साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए जनपद के सभी थानों में पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर साइबर हेल्प डेस्क का गठन किया गया है।
पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य के निर्देश पर पुलिस लाईन परिसर में रविवार को कार्यशाला आयोजित कर साइबर हेल्प डेस्क टीम में शामिल पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया।
इस मौके पर कार्यशाला में उपस्थित पुलिसकर्मियों को विशेषज्ञों की मदद से साइबर अपराध पर त्वरित कार्यवाही हेतु प्रशिक्षित किया गया। कार्यशाला में प्रशिक्षक द्वारा बताया गया कि जनपद के समस्त स्थानों पर साइबर हेल्प डेस्क के गठन के साथ ही प्रार्थना पत्र रजिस्टर बनाया गया है। प्रत्येक हेल्प डेस्क में एक निरीक्षक, एक उपनिरीक्षक, दो आरक्षी, एक महिला व एक पुरूष आरक्षी कंप्यूटर आपरेटर को नियुक्त किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारियों को साइबर अपराध से संबंधित बनाए गए दो पोर्टलों के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें फ्राड का मोबाइल नंबर व बैंक अकाउंट ब्लाक करने के अतिरिक्त साइबर अपराध की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने के संबंध में प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षु कर्मचारियों को फास्ट रिस्पांसस के रूप में त्वरित साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर शिकायत रजिस्टर कराने की जानकारी दी गई साथ ही बताया गया कि शिकायत रजिस्टर होने के उपरांत अपराध के पैसे रिफंड कराए जाएंगे। ऐसी शिकायतें जो थाना साइबर हेल्प डेस्क से निस्तारित न होने पर उन शिकायतों को जनपद स्तर पर गठित साइबर सेल व रेंज स्तर पर साइबर थाना के मार्गदर्शन से निस्तारित किया जाएगा। इस मौके पर बताया गया कि प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को साइबर हेल्प डेस्क टीम द्वारा स्कूल कालेज ग्राम पंचायत आदि स्थानों पर साइबर अपराध एवं बचाव हेतु कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। कार्यशाला में अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) शैलेंद्र लाल, अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सिद्धार्थ एवं सीसीटीएनएस प्रभारी आशीष पांडेय उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)