जानिए 30 सीटों पर मायावती ने कैसे निकाल दी सपा की हवा

Youth India Times
By -
0


लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी ने विधानसभा चुनाव में प्रदेश की 30 सीटों पर समाजवादी पार्टी के ‘एमवाई’ यानी मुस्लिम यादव गठजोड़ की हवा निकाल दी। बसपा के मुस्लिम उम्मीदवारों ने इन सीटों पर वोटों का बंटवारा कर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों को सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाने काम किया। बसपा के मुस्लिम उम्मीदवार को मिले मत अगर सपा के हिस्से में आते तो उसके लिए जीत की राह आसान हो जाती। इन 30 सीटों में से प्रदेश की 26 सीटें ऐसी रही जहां सपा और बसपा दोनों पार्टियों के मुस्लिम उम्मीदवारों ने लड़ाई को रोचक बनाया।
विधानसभा चुनाव में इस बार यह तय माना जा रहा था कि मुस्लिम वोट सपा को एकतरफा जाएगा। बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा की इस गणित को तोड़ने के लिए प्रदेश की 89 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे। उनकी रणनीति थी कि जहां सपा मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारेगी वहां दलित और मुस्लिम मतों के एक साथ आने पर सीधे तौर पर उसे फायदा होगा। अगर उसे फायदा न भी हुआ तो सपा को नुकसान जरूर होगा। इन सीटों पर मिले मतों को देखा जाए तो बसपा सुप्रीमो अपनी रणनीति में कामयाब रही। उन्हें भले ही फायदा नहीं हुआ पर सपा को सीधे तौर पर 30 सीटों पर नुकसान जरूर हुआ और भाजपा के लिए जीत की राह आसान हुई।
मायावती की रणनीति से सपा के कई धुरंधर हार गए। बसपा से भाजपा में जाकर विधायक और मंत्री बनने वाले धर्म सिंह सैनी इस बार सपा के टिकट पर चुनाव लड़े और अपने ही गढ़ नकुड़ में हार गए।
सीतापुर की महमूदाबाद विधानसभा सीट से दो बार के विधायक रहे नरेंद्र वर्मा भी मुस्लिम वोटों के बंटवारे से हार गए। वर्ष 2012 के चुनाव में कांग्रेस से जीतकर विधायक बनी माधुरी वर्मा वर्ष 2017 में भाजपा के टिकट पर जीती थीं। इस बार वह सपा के टिकट पर लड़ी और मुस्लिम वोटों का बंटवारा होने से हार गईं। मुस्लिम वोटों का बंटवारे का एक उदाहरण और देखें, बहराइच में भाजपा की अनुपमा जायसवाल सपा के याशर शाह को हराने में कामयाब रहीं।
यहां हुआ मुस्लिम मतों के बंटवारे से सपा को नुकसान-
अलीगंज, अलीगढ़, बहराइच, बख्शी का तालाब, बासगांव, बढ़ापुर, बिसवां, छिबरामऊ, ददरौला, फिरोजाबाद, गंगोह, जौनपुर, खलीलाबाद, कोल, लोनी, महमूदाबाद, मेरठ दक्षिण, मेंहदावल, मोहम्मदी, मुरादबाद नगर, मुगलसराय, नकुड़, नानपारा, नवाबगंज, पथरदेवा, पीलीभीत, रायबरेली, रुदौली, सीतापुर व श्रीनगर सीटें हैं, जहां पर सपा को नुकसान हुआ है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)