आजमगढ़ : प्रतिमा के प्रयासों से बच्चों ने जाना जनमोत्सव पर तुलसी की खुदरती गुण

Youth India Times
By -
0

कम्पोजिट विद्यालय मुहम्मदल्ला में आयोजित हुआ विशेष क्लास
तुलसी जन्मोत्सव व क्रिसमस-डे पर विविध कार्यक्रम आयोजित
आजमगढ़। शिक्षा क्षेत्र रानी की सराय अंतर्गत कम्पोजिट विद्यालय मुहम्मदल्ला की शिक्षा मित्र प्रतिमा राय के निर्देशन में सोमवार को कल्याणकारी कहे जाने वाले तुलसी जन्मोत्सव व क्रिसमस-डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन कराया गया। जिसमे बच्चों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।
शिक्षा मित्र प्रतिमा राय ने बताया कि कोई भी दिवस हमें जीवन में प्रेरणा देने का काम करते है। बच्चों को इन दिवसों का महत्व प्रयोग के जरिए बताए जाने की आवश्यकता है। इसी सोच के साथ हमने बच्चों को तुलसी जन्मोत्सव व जीवन में उसके महत्व और उपयोगिता को कलात्मक ढंग से चार्ट पेपर पर उकेरने के लिए एक विशेष क्लास आयोजित कराई। बच्चों ने अपने क्षमतानुसार चार्ट पपेर पर कल्याणकारी तुलसी पौधा व उसके महत्व के बारे में आकर्षक ढंग से उकेरा। बच्चों का यह प्रयास देख सभी मंत्रमुग्ध हो उठे। प्रतिमा राय ने बताया कि तुलसी जन्मोत्सव मनाने का अभिप्राय उसका संरक्षण है। तुलसी पौधा 24 घंटे आक्सीजन प्रदान करने वाला औषधिय पौधा है। तुलसी पौध असाध्य रोगों के साथ साथ कैंसर रोग व कोरोना जैसे महामारी में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण रखता है। इसी की जानकारी बच्चों तक पहुचाने के लिए यह विशेष क्लास का आयोजन कराया गया है। इसके साथ ही क्रिसमस-डे के बारे में भी बताया गया। जिसमे कक्षा तीन के छात्र अनुराग अनुपयोगी वस्तुओं के माध्यम से सांता क्लाज का मॉडल बनाकर लोगों का ध्यान खींचा। उक्त मॉडल को देख बच्चे चहक उठे वहीं अन्य बच्चों ने मिलकर उसे सुसज्जित करने का काम किया। प्रतिमा राय ने बताया कि विद्यालय के छात्र सचिन, नितिन, आदित्य, विपिन, काजल, श्रेया, अस्तिका अंशी, संध्या, अनिशा आदि का प्रयास सराहनीय रहा।
अंत में वरिष्ठ सहायक अध्यापक संदीप यादव ने कहा कि विशेष रचनात्मक कला के दम पर बच्चों में नई सीख प्रेरणा देने का कार्य अध्यापन कार्य में रूचि को बढ़ावा देती है। इन प्रयासों से बच्चों में नई उत्साह व चेतना का संचार हुआ है, जिसकी जितनी भी तारिफ की जाए कम है।
इस अवसर पर संदीप यादव, प्रतिमा राय, सरोज मौर्य, कमला प्रसाद, गंगोत्री निगम, रविप्रकाश, वीरेश्वर यादव, रूपा यादव, रामरत्न आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)