अब इन छात्रों को भी मिलेगी छात्रवृत्ति, जानिए नया नियम

Youth India Times
By -
0

लखनऊ। इंटर (12वीं) में 60 प्रतिशत से कम नम्बर लाकर निजी संस्थानों में प्रोफेशनल कोर्स में दाखिल लेने वाले एससी-एसटी के छात्र-छात्राओं को फिर से छात्रवृत्ति व फीस प्रतिपूर्ति का लाभ मिल सकेगा। बीते दो शिक्षा सत्रों से इंटर में 60 फीसद से कम अंक पाने वाले एससी-एसटी के छात्र छात्रवृत्ति से वंचित हो रहे थे। सरकार ने निजी संस्थानों में प्रोफेशनल कोर्स करने वाले एससी-एसटी के छात्रों के लिए 12 वीं में 60 प्रतिशत अंको वाले प्राविधान को खत्म कर दिया है।
अक्टूबर 2019 में समाज कल्याण विभाग ने एससी-एसटी दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के नियमों में परिवर्तन किया था। जिसके तहत सरकार ने निजी क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों से प्रोफेशनल कोर्स करने वाले एससी के उन्हीं छात्रों को छात्रवृत्ति देने का पात्र माना था, जिनको 12वीं में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक मिले हो। इसके बाद से निजी संस्थानों में प्रोफेशनल कोर्स कर रहे एससी के 12वीं में 60 प्रतिशत से कम अंक वाले छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिली। ये ऐसे कोर्स थे जिनमें 12वें के अंको के आधार पर दाखिला होता था।
इस बार से मिलेगा छात्रवृत्ति का लाभ-
इस शिक्षा सत्र में अब निजी संस्थानों से प्रोफेशनल कोर्स कर रहे इंटर में 60 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले एससी-एसटी के छात्र -छात्राए भी छात्रवृत्ति और फीस प्रतिपूर्ति के हकदार होंगे। अभी तक 12वीं में 60 प्रतिशत से कम अंक वाले एससी के छात्र का डाटा संदेहास्पद हो जाता था। फिर आवेदन निरस्त हो जाता था। अब ऐसे नहीं होगा। जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ अमरनाथ यति बताते हैं कि इस बार 60 प्रतिशत से कम अंको के साथ निजी कॉलेजों में प्रोफेशनल कोर्स कर रहे एससी के पात्र छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा।
निजी संस्थानों में इन पाठयक्रमों में मिलेगा लाभ
स्नातक, डिप्लोमा, सार्टिफिकेट पाठ्यक्रम, बी फार्मेसी, नर्सिंग, एलएलबी, आईटीआई, पैरामेडिकल, मास कम्यूनिकेशन, होटल मैनेजमेंट, न्यूट्रेशन एंड डाइटेटिक्स, कामर्शियल आर्ट, टूरिज्म हास्पिटैलिटी, फाइनेन्शियल सर्विसेज आदि।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)