आजमगढ़: तीन अधिकारियों के विरुद्ध कमिश्नर ने की कठोर कार्रवाई, देखें वीडियो

Youth India Times
By -
0


दण्डात्मक कार्यवाही हेतु कमिश्नर वाणिज्य कर को संस्तुति के लिए किया निर्देशित
दायित्वों के निर्वहन में शिथिलता क्षम्य नहीं-मण्डलायुक्त
आज़मगढ़ 16 दिसम्बर। मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने लक्ष्य से काफी कम राजस्व वसूली करने पर तीन अधिकारियों के विरुद्ध सख्त रवैया अपनाते हुए आगाह किया कि दायित्वों के निर्वहन में शिथिलता एवं उदासीनता किसी भी दशा मंे क्षम्य नहीं होगा। मण्डलायुक्त श्री पन्त बुधवार को देर सायं अपने कार्यालय के सभागार में कर करेत्तर वसूली एवं अन्य राजस्व कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने आज़मगढ़ में वाणिज्य कर की वसूली अत्यन्त कम पाये जाने पर सख्त नाराजगी व्यक्त किया तथा कहा कि बार बार निर्देश दिये जाने के बावजूद वाणिज्य कर की वसूली में कोई प्रगति नहीं हो रही है तथा प्रवर्तन कार्य भी नहीं किया जा रहा है। उन्होंने इस सम्बन्ध में अपर आयुक्त (प्रशासन) अनिल कुमार मिश्र को निर्देश दिया कि सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उनके विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही हेतु कमिश्नर वाणिज्य कर को संस्तुति भेजी जाय। इसी प्रकार आबकारी विभाग द्वारा की गयी वसूली की समीक्षा में पाया गया कि मण्डल के जनपदों में न तो अवैध शराब के कारोबार के विरुद्ध कोई बड़ी कार्यवाही की गयी है और न ही बड़ी मात्रा में अवैध शराब पकड़ी गयी है, इसके अलावा छापेमारी भी नहीं की जा रही है। मण्डलायुक्त ने इस स्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उप आबकारी आयुक्त को चेतावनी निर्गत करने हेतु निर्देशित किया। विद्युत देयों की वसूली की समीक्षा में विदित हुआ कि आज़मगढ़ एवं बलिया में वसूली अच्छी है, परन्तु मऊ में विद्युत देयों की वसूली की स्थिति विगत कई माह से अत्यन्त खराब बनी हुई है, जबकि पूर्व में कई बार वसूली बढ़ाने हेतु निर्देश दिये गये हैं। इसपर उन्होंने सम्बन्धित की जिम्मेदारी तय करते हुए विद्युत विभाग के प्रबन्ध निदेशक को अवगत कराये जाने का निर्देश दिया।

मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने अन्य बिन्दुओं की समीक्षा के दौरान बलिया में चकबन्दी वादों का निस्तारण कम मिलने पर सम्बन्धित अधिकारियों को इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लम्बित पेंशन प्रकरणों के शीघ्र पर विशेष ध्यान दिया जाय, किसी भी दशा में पेंशन प्रकरण अधिक समय तक लम्बित नहीं रहना चाहिए। मण्डलायुक्त ने वाहन कर की वसूली बढ़ाये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिया कि प्रवर्तन कार्य में तेजी लाकर वसूली बढ़ायें। इसी के साथ उन्होंने आरटीओ तथा डीआईजी स्टाम्प को निर्देश दिया कि कि 17 दिसम्बर को आज़मगढ़, 18 को मऊ एवं 20 दिसम्बर को बलिया में सम्बन्धित अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) से सम्पर्क कर आरसी का मिलान कर लें, ताकि तद्नुसार आरसी की वसूली हो सके।
इस अवसर पर अपर आयुक्त (प्रशासन) अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) आज़मगढ़, मऊ एवं बलिया क्रमशः आज़ाद भगत सिंह, बीपी सिंह एवं आरके सिंह, मुख्य अभियन्ता, विद्युत अनूप कुमार वर्मा, संभागीय परिवहन अधिकारी रामवृक्ष सोनकर, डीआईजी स्टाम्प राजेन्द्र सिंह, सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)