15 साल से ऊपर के किशोरों को लगेगा टीका

Youth India Times
By -
0

पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कोरोना संक्रमण काल में देशवासियों को सतर्क रहने की दी सलाह
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार देर शाम राष्ट्र को संबोधित करते हुए कोरोना संक्रमण काल में देशवासियों को सतर्क रहने की सलाह देते हुए 15 से 18 साल के आयुवर्ग के बीच के बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत की घोषणा की। साथ ही कहा कि कोमोर्बिडिटी (गंभीर बीमारी) वाले 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गाे और स्वास्थ्यकर्मियों तथा फ्रंटलाइन वर्करों के लिए टीके की प्रिकाशन डोज (बूस्टर डोज) की शुरुआत भी 10 जनवरी से की जाएगी। पीएम ने अपने संबोधन में ओमिक्रोन के संक्रमण के बीच हाथ धोने और मास्क लगाने जैसे कोरोना से बचाव के उपाय जारी रखने की अपील भी देशवासियों से की।
पीएम के संबोधन की खास बातें-कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हाथ धोने और मास्क पहनने की आदत बढ़ रही है। देश के पास 18 लाख आइसोलेशन बेड हैं, पांच लाख आक्सीजन वाले बेड हैं, 1,40,000 आइसीयू बेड हैं। बच्चों के लिए बी आइसीयू और नान आइसीयू बेड हैं। देश में 3,000 से ज्यादा पीएसए आक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं, चार लाख आक्सीनजन सिलेंडर देश भर में दिए गए हैं। जरूरी दवाओं की बफर डोज के लिए राज्यों की सहायता की गई है।
टेलीविजन संदेश के जरिये प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान सफलतापूर्वक चलाया है। इसके लिए हमने भारत के विज्ञानियों से परामर्श किया और वैज्ञानिक सिद्धांतों व पद्धतियों के अनुसार चले। वर्तमान में ओमिक्रोन की चर्चा है। विश्व में इसके अनुभव और अनुमान अलग-अलग हैं। भारत के वैज्ञानिक भी पूरी बारीकी से निगाह रखे हुए हैं। आज कुछ फैसले किए गए हैं। आज अटल जी का जन्मदिन है, क्रिमसम का त्योहार है इसलिए लगा कि इन फैसलों को साझा करना चाहिए। पीएम ने कहा कि तीन जनवरी, सोमवार से देश में बच्चों के लिए टीकाकरण प्रारंभ होगा। यह फैसला कोरोना को खिलाफ देश की लड़ाई को मजबूत करेगा। स्कूल-कालेज जा रहे बच्चों और माता-पिता का चिंता कम होगी। पीएम ने आगे कहा कि हमारा अनुभव है कि कोरोना वारियर, फ्रंटलाइन वर्कर का बहुत बड़ा योगदान है। आज भी कोरोना मरीजों की सेवा में वह बहुत समय बिताते हैं। इसलिए फैसला किया है कि हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके की प्रिकाशन डोज 10 जनवरी से दी जाएगी। 60 वर्ष से अधिक आयु और अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को भी डाक्टर की सलाह पर 10 जनवरी से प्रिकाशन डोज दी जा सकेगी।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)