जब मोदी को अटल ने कहा था दिल्ली ने तुम्हे मोटा कर दिया है तुम्हे गुजरात चले जाना चाहिए

Youth India Times
By -
0

नई दिल्ली। नरेंद्र दामोदर दास मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर में हुआ था। वह देश के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ था। 2001 में वे गुजरात के मुख्यमंत्री बने। 2014 में प्रधानमंत्री बने। 2019 में जब भाजपा फिर जीतकर आई और वे लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने।
पीएम नरेन्द्र मोदी के जीवन कुछ महत्वपूर्ण अंश-
1. जब अटल जी से बोले- मैं श्मशान में हूं-2001 की बात है। गुजरात में तत्कालीन मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल की स्वास्थ्य रूप से कमजोर होने लगे थे। तब नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय संगठन मंत्री थे। तब प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे। अचानक अटल जी ने मोदी को फोन कर दिया। उस वक्त मोदी एक सीनियर कैमरामैन गोपाल बिष्ट के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए शमशान घाट पर थे।
अटल जी ने पूछा- भई कहां हो? इस पर मोदी ने जवाब दिया कि मैं तो श्मशान घाट पर हूं। फिर अटलजी ने कहा, तुम श्मशान में हो तो मैं तुमसे अभी क्या बात करूं। शाम को चाय पर आओ, फिर बात करते हैं। जब मोदी ने अटल जी से मुलाकात की तो उन्होंने मजाक में मोदी से कहा, दिल्ली ने तुम्हें बहुत मोटा कर दिया है। तुम्हें गुजरात वापस जाना चाहिए। इसके बाद ही मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया गया। बताया जाता है कि तब आडवाणी मोदी के अनुभव को लेकर चिंतित थे। इसलिए उन्होंने पहले मोदी को उप-मुख्यमंत्री बनाने का प्रस्ताव रखा। इस पर मोदी ने आपत्ति जताई और एक सिरे से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि अगर कमान देनी है तो पूरी तरह से दी जाए, नहीं तो किसी और को दे दें। हालांकि, बाद में सभी लोग मोदी की बात मान गए।
2. सेना में जाना चाहते थे-बचपन से ही प्रधानमंत्री मोदी में देशभक्ति का जज्बा था। वह बड़े होकर सेना में भर्ती होना चाहते थे। नरेंद्र मोदी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार वह बचपन में जामनगर स्थित सैनिक स्कूल में पढ़ाई करना चाहते थे, लेकिन पैसों के अभाव के चलते ऐसा नहीं हो सका। आठ साल की उम्र में ही मोदी ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) जॉइन कर ली थी। 1978 में वह संघ के पूर्ण प्रचारक बन गए थे।
3. बिन बुलाए शादियों में जाते थे, करते थे शैतानी-प्रधानमंत्री मोदी ने बचपन का एक किस्सा साझा किया था। इसके मुताबिक, वह कई बार बचपन में बिना बुलाए लोगों की शादियों में चलते जाते थे और दो लोगों के बीच के कपड़ों में पिन लगा देते थे। ये देख वहां खड़े लोग हंसने लगते थे।
4. आठ देशों ने दिया सर्वाेच्च नागरिक का सम्मान-प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी को आठ देशों ने सर्वाेच्च नागरिक का सम्मान दिया है। सऊदी अरब में उन्हें अब्दुलअजीज अल सऊद का आदेश, अफगानिस्तान में गाजी का राज्य आदेश अमीर अमानुल्लाह खान, फिलिस्तीन में फिलिस्तीन राज्य का ग्रैंड कॉलर, संयुक्त अरब अमीरात का जायद का आदेश, रूस में सेंट एंड्रयू का सम्मान, मालदीव में इज्जुद्दीन के शासन का सम्मान, बहरीन में पुनर्जागरण के राजा हमद सम्मान और अमेरिका में योग्यता की विरासत से सम्मानित किया गया है।
6. अमेरिका ने वीजा देने से मना कर दिया था-2002 में गुजरात में हुए दंगों के बाद नरेंद्र मोदी को अमेरिका ने वीजा देने से मना कर दिया था। हालांकि बाद में उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद उसी अमेरिका ने उनको सम्मानित किया था। अमेरिकन राष्ट्रपति बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प और अब जो बाइडेन के साथ मोदी के अच्छे रिश्ते माने जाते हैं। 16. टेक फ्रेंडली हैं मोदी-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टेक फ्रेंडली हैं। उन्हें सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना अच्छा लगता है। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद इसकी जानकारी दी थी। बताया था कि वह सोशल मीडिया पर क्या चल रहा है वो सबकुछ देखते और पढ़ते रहते हैं। -(साभार)

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)