आजमगढ़: रक्षाबंधन के दिन विवाहिता की संदिग्ध मौत

Youth India Times
By -
0

मायके वालों ने लगाया दहेज हत्या का आरोप 

-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’

आजमगढ़। सरायमीर थाना क्षेत्र के रेवला नंदावं गांव में रविवार को रक्षाबंधन पर्व के दिन 23 वर्षीय विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना के बाबत मृतका के मायके वालों ने ससुराल पक्ष पर दहेज हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

गंभीरपुर थाना क्षेत्र के ईश्वरपुर ग्राम निवासी राममिलन यादव ने अपनी भतीजी रीमा की शादी विगत 21 जून 2018 को सरायमीर क्षेत्र के रेवला नंदावं ग्राम निवासी हीरालाल पुत्र स्व. बसंता यादव के साथ की थी।

 परिजनों के अनुसार ससुराल में रह रही रीमा रविवार को दिन में अपने देवर सूबेदार के साथ भाइयों को राखी बांधने के लिए बाइक से अपने मायके जा रही थी। बाइक सवार देवर-भाभी घर से कुछ ही दूर पहुंचे और तभी सूबेदार अर्द्धअचेत हालत में रही रीमा को लेकर बदहवास हालत में घर पहुंचा और परिजनों को बताया कि रास्ते में सर्प ने भाभी को डंस लिया है। इसकी जानकारी रीमा के मायके वालों को भी दी गई। ईलाज के लिए रीमा को चिकित्सक के पास ले जाया गया लेकिन चिकित्सक ने हाथ खड़े कर दिए। घटना की जानकारी पाकर रीमा की ससुराल पहुंचे मायके वालों के साथ ससुराल पक्ष के लोग तंत्र-मंत्र से रीमा का उपचार कराने के लिए उससे बलिया एवं गाजीपुर जिले की सीमा पर स्थित अमवा की सती माई स्थान पर ले गए। वहां भी रीमा को मृत बताते हुए वापस घर ले जाने की बात कह दी गई। रीमा के शव को लेकर लोग घर पहुंचे। इसके बाद मृतका के चाचा राममिलन यादव ने ससुराल पक्ष पर दहेज हत्या का आरोप लगाते हुए सरायमीर थाने में पति समेत पांच लोगों के खिलाफ नामजद तहरीर दी। मायके पक्ष का कहना है कि ससुराल वाले रीमा को दहेज में अपाचे बाइक व साढ़े तीन लाख रुपये की मांग को लेकर बराबर प्रताड़ित करते थे। इस मामले में दोनों पक्षों के बीच कई बार पंचायत बुलाई गई थी। मांग पूरी न होने पर ससुराल वालों ने रीमा को मार डाला और सर्पदंश से मौत की झूठी कहानी गढ़ दी है। तहरीर के आधार पर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इस संबंध में सरायमीर थानाप्रभारी अनिल सिंह का कहना है कि घटना की जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में स्थिति स्पष्ट होने पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। मृतका के दो वर्ष का एक पुत्र बताया गया है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)