छोटी-सी चूक और बर्खास्त कर दिए गए 3 सिपाही

Youth India Times
By -
0

गोरखपुर। गोरखपुर में तैनात आरपीएफ के तीन सिपाहियों की छोटी-चूक ने उन्हें कहीं का नहीं छोड़ा। यात्रियों की सेवा और सुरक्षा के लिए तैनात इन आरपीएफ जवानों की चूक ने उनकी नौकरी तो छीन ही ली, परिवार भी बिखर गया। किसी के बच्चों की पढ़ाई बीच में छूट गई तो कोई पैसे के अभाव में बेटी की शादी नहीं कर पा रहा है। किसी की मां इलाज नहीं हो पा रहा है तो किसी घर में बच्चे छोटी-छोटी चीजों के लिए तरस रहे हैं। तीनों घोर आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। अब उस चूक पर अफसोस करते हुए हाथ मल रहे हैं। खामियाजा पूरा परिवार भुगत रहा है।
जंक्शन पर ऑन ड्यूटी एक आरपीएफ जवान को वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त ने सीएफएल चोरी करने के जुर्म में बर्खास्त कर दिया था। जवान पर आरोप था कि वह जंक्शन के एसी लाउंज के पास लगा सीएफएल चोरी करते पकड़ा गया था। उस पर रेलवे एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज हुआ था। इसके बाद जेल भेज दिया गया। कुछ दिन जांच चलने के बाद नौकरी चली गई। जवान ने अपनी सफाई में कहा था कि उसकी ड्यूटी एसी लाउंस के पास थी। जहां ड्यूटी थी, वहीं ठीक सामने एक सीएफल लगा हुआ था। उसकी रोशनी आंख में चुभ रही थी, ऐसे में उसे दूसरी तरफ घुमाने का प्रयास कर रहा था। यह सीन कैमरे में कैद हो गया और इसी आधार पर सेवा से बर्खास्त कर दिया गया।
डोमिनगढ़ स्टेशन पर ड़यूटी कर रहे एक अन्य आरपीएफ जवान को स्टेशन परिसर से बाहर जाकर पानी लाना महंगा पड़ गया। जवान स्टेशन के बाहर गया तो देखा कि ट्रक चालक और दो युवाओं में बहस हो रही है। वह ट्रक चालक के पास चला गया और यहीं चूक कर दी। अभी वह ट्रक चालक को समझाने का प्रयास कर ही रहा था कि इतने में दो सिविल सिपाही आ गए। ट्रक चालक के यह कहने पर कि आरपीएफ जवान ने उससे पैसे लिए हैं, दोनों सिपाही आरपीएफ जवान को लेकन कोतवाली थाने पहुंच गए। जवान का थाने पर जाना ही मुसीबत बन गया। विभाग ने इसे बड़ा अपराध मानते हुए जवान को निलंबित करने के बाद बर्खास्त कर दिया। इस जवान ने अपनी सफाई में कहा था कि बहस होते देख वह ट्रक चालक को समझा रहा था कि वह बहस न करे और वहां से चला जाए, नहीं तो बेवजह से सड़क पर जाम लग जाएगा। इस गलती की सजा उसके साथ ही उसके परिवार वाले भी भुगत रहे हैं।
एक अन्य आरपीएफ सिपाही की नौकरी चोरी के मोबाइल में सिम लगाने से चली गई। जवान ने सफाई दी कि उसने मोबाइल बरामद किया था लेकिन सर्विलांस पर उसका नंबर ट्रेस होने पर गाज गिर गई।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)