आजमगढ़: जनपद में 1858 पंचायत सहायकों की होगी नियुक्ति

Youth India Times
By -
0

जानें आवेदन की प्रक्रिया और नियम व शर्तें
आजमगढ़। प्रदेश की योगी सरकार ग्रामीण युवाओं को उनके अपने ही गांव में ही नौकरी देने जा रही है। बता दें कि ग्राम पंचायतों में सहायकों की नियुक्ति की जानी है। जिसमें युवा अपने ही गांव में रोजगार पा सकेंगे। सरकार जनपद की 1858 ग्राम पंचायतों में सहायकों की नियुक्ति करने जा रही है, जिनकों हर महीने 6000 रूपये का मानदेय दिया जायेगा। नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है। इसके लिए योग्यता का मानक 12वीं पास रखा गया है। आवेदन के लिए 18 से 40 वर्ष की उम्र का निर्धारण किया गया है।
अधिसूचना के बाद 15 दिन के अन्दर ब्लॉक या डीपीआरओ कार्यालय में निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा। ग्राम पंचायत का जो आरक्षण है, उसी वर्ग के अभ्यर्थी इस पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदकों की लिस्ट संबंधित प्रधान को सौंप दी जाएगी। ग्राम पंचायत की प्रशासनिक कमेटी हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट तैयार करेगी। मेरिट में सबसे ऊपर रहने वाले का चयन किया जाएगा। कोविड से प्रभावित परिवार को वरीयता दी जाएगी।
बता दें कि हर ग्राम पंचायत का अपना सचिवालय होगा। गांव से संबंधित सभी तरह के कार्यों का लेखाजोखा इस सचिवालय में रखा जाएगा। विकास कार्य समेत सभी तरह की गतिविधियों का संचालन भी सचिवालय से होगा। इस काम में मदद के लिए पंचायत सहायक की नियुक्ति की जाएगी। सहायक वित्तीय रिपोर्ट तैयार करने के साथ कंप्यूटर में डाटा इंट्री का काम भी करेंगे। जनपद में 1858 ग्राम पंचायतें हैं और अभी कहीं भी सहायक नहीं है। ऐसे में यहां 1858 पंचायत सहायकों की नियुक्ति की जाएगी। नियुक्ति के लिए शासन से जिला प्रशासन को आदेश मिल गया है। जिलाधिकारी के आदेश पर पंचायती राज विभाग नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के लिए समय सारणी तैयार करने में जुट गया है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)