आजमगढ़: गूगल मीट के माध्यम से एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन

Youth India Times
By -
0

ग्राम पंचायतों के प्रधान, परिषदीय विद्यालयो के प्रघानाध्यापक तथा ग्राम पंचायत सचिव आदि ने किया प्रतिभाग 
रिपोर्ट: राजेश सिंह
जहानागंज/आजमगढ़। विकास खण्ड जहानागंज के ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों एवं परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का ऑपरेशन कायाकल्प कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म गूगल मीट के माध्यम से एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। 
कार्यशाला में ग्राम पंचायतों के प्रधान, परिषदीय विद्यालयो के प्रघानाध्यापक तथा ग्राम पंचायत सचिव आदि ने प्रतिभाग किया। कार्यशाला में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंबरीश कुमार, बीडीओ बाबू राम पाल तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी नीलम कुमारी आदि ने अपने विचार रखे।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि विद्यालयों में बेहतर शैक्षणिक परिवेश के विकास में विद्यालयों की अवस्थापन सुविधाओं की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। विद्यालयों में मूलभूत अवस्थापन सुविधाओं तथा शुद्ध पेयजल, शौचालय खेल का मैदान और विद्यालय का सुंदर भौतिक वातावरण शैक्षणिक परिवेश को और बेहतर बनाते हैं । खंड शिक्षा अधिकारी नीलम कुमारी ने कहा कि ग्राम प्रधानों एवं प्रधानाध्यापकों के आपसी समन्वय एवं तालमेल से ही विद्यालय के परिवेश को बेहतर और आकर्षक बनाया जा सकता है। कार्यशाला में विद्यालयों में नल जल आपूर्ति, टाइलीकरण, दिव्यांग सुलभ शौचालय, मल्टीपल हैंड वॉश सिस्टम, रैंप, फर्नीचर, विद्युतीकरण आदि मूलभूत आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध कराने पर चर्चा परीचर्चा की गई । उसके संबंध में वित्तीय नियमों तथा तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गई । कार्यशाला में बताया गया कि सभी विद्यालयों को 18 मूलभूत अवस्थापन सुविधाओं से आच्छादित करने की प्रक्रिया ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत वर्ष 2019 से गतिमान है, जिसे मार्च 2022 में शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाना है। कार्यशाला का संचालन डॉ. विवेक कुमार सिंह के द्वारा किया गया।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)