आजमगढ़: पूर्वांचल के विकास की रीढ़ साबित होगा एक्सप्रेसवे-महाना

Youth India Times
By -
0

हजारों युवकों को रोजगार के साथ पलायन पर भी लगेगी रोक
मंत्री व सचिव ने की पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के कार्य प्रगति की समीक्षा 
-वेद प्रकाश सिंह ‘लल्ला’
आजमगढ़। प्रदेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल सूबे की राजधानी लखनऊ से वाया आजमगढ़ होते हुए गाजीपुर के हल्दिया तक जाने वाली पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के कार्य प्रगति की समीक्षा करने शनिवार को प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी वह प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी के साथ ही प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार जिले में पहुंचे। सुल्तानपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा जनपद में पहुंचे मंत्री व अधिकारियों ने किशुनदासपुर स्थित पैकेज-6 के मुख्यालय पर पहुंच कर एक्सप्रेस वे निर्माण का जायजा लेते हुए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कार्य में तेजी लाने के बाबत आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक के दौरान उन्हें जानकारी दी गई कि एक्सप्रेस वे का कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इस पर मंत्री व अधिकारियों ने निर्माण कार्य में गुणवत्ता से कोई समझौता न करने तथा अधूरे कार्यों को वरीयता देते हुए जल्द पूरा कराने की बात कही। निर्माण कार्य में जुटे अधिकारियों से वार्ता के बाद उन्होंने आगामी जुलाई माह में निर्माण कार्य पूर्ण होने की उम्मीद जताई। 
इस मौके पर मंत्री सतीश महाना ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लाइफ लाइन साबित होगा। रोड के किनारे औद्योगिक कॉरिडोर बनाया जाएगा जिससे कि पूर्वांचल के लोगों को उद्योग स्थापित करने के लिए अन्य प्रदेशों की ओर रुख नहीं करना होगा। कार्य में हो रही देरी के लिए उन्होंने कोरोना संक्रमण काल को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस के निर्माण कार्य पर खुद मुख्यमंत्री मॉनिटरिंग कर रहे हैं। प्रदेश के 7 जनपदों को जोड़ने वाले 341 किलोमीटर का यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास की रीढ़ साबित होगा। बताते चलें कि वर्ष 2017 में इस योजना का शिलान्यास देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनपद में आकर किया था। उन्होंने कहा कि हजारों युवकों को रोजगार के साथ पलायन पर भी रोक लगेगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)