आज़मगढ़ : अपनी शायरी के लिए हमेशा याद किए जाएंगे कैफ़ी- डीआईजी

Youth India Times
By -
0


कैफ़ी ने अपनी शायरी की बदौलत आजमगढ़ का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया-जमाली

एक शाम कैफी के नाम...गजल व शायरी का लोगों ने उठाया भरपूर आनंद
आज़मगढ़। कोटिला चेकपोस्ट के समीप स्थित आजमगढ़ पब्लिक स्कूल में शनिवार की देर शाम ‘दास्तान-ए-कैफी-(कैफियाना)’ समारोह का आयोजन किया गया।


पयाम फाउंडेशन अंबेडकर नगर, फखरूद्दीन अली अहमद मेमोरियल कमेटी लखनऊ एवं आजमगढ़ पब्लिक स्कूल के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन डीआईजी सुभाष चंद्र दुबे ने किया। संस्थापक और विधायक शाह आलम गुड्डू जमाली ने अतिथियों को सम्मानित किया। डीआईजी ने कहा कि आजमगढ़ में जन्मे कैफी आजमी साहब अपनी शायरी के लिए हमेशा याद किए जाएंगे। उन्होंने कैफ़ी आज़मी की कई गजलों को सुनाते हुए कहा कि उन्होंने अपनी शायरी की बदौलत आजमगढ़ का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया था।


शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने सभी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि कैफी आजमी उर्दू के एक अज़ीम शायर थे, वह एक अच्छे शायर के साथ बेहतरीन फिल्मी गीतकार और अजीम मुजाहिद ए आजादी भी थे।
उन्होंने बेशुमार गीतों और गजलों से न सिर्फ फिल्मी दुनिया को ऊंचाइयों तक पहुंचाया बल्कि अपनी शायरी की बदौलत समाज को राह दिखाने की भी कोशिश की। मुख्य अतिथि को साल एवं मोमेंटो देकर सम्मानित करने के बाद दीप प्रज्वलित किया गया। उसके बाद किरदार आर्ट अकैडमी मुंबई के इकबाल नेयाजी के निर्देशन में कलाकारों ने दास्तान-ए-कैफी को प्रारंभ करते हुए उनके बचपन से लेकर इंतकाल तक उनके जीवन परिचय को लोगों के सामने प्रस्तुत किया। इस दौरान कलाकारों ने कैफ़ी आज़मी की जीवन परिचय को कुछ इस तरह बयान किया कि लोगों की टकटकी बनी रही। समय-समय पर उनकी जीवन गाथा के साथ-साथ कैफी आज़मी द्वारा लिखे गए फिल्मी गीतों तथा उर्दू अदब की गजलों और नज़्मों को भी पेश करके लोगों का दिल जीत लिया।
इस मौके पर कार्यक्रम के आयोजक जलाल सिद्दीकी तथा आरिफ नसीम के साथ कालेज के प्रबंधक मोहम्मद नोमान सीए, स्कूल की प्रिंसिपल हुमा परवीन, शिब्ली नेशनल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य गयास अहमद खान, डॉक्टर अलाउद्दीन, अब्दुल्ला अलाउद्दीन, डॉ उस्मान गनी, डॉक्टर सरफराज नवाज, पंकज कुमार पांडेय, नदीम अहमद व जियाउल हक उर्फ मिस्टर समेत जिले के सैकड़ों की तादाद में गणमान्य लोग मौजूद थे। कार्यक्रम के आयोजन में आजमगढ़ पब्लिक स्कूल के तमाम अध्यापक और अन्य लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)