पंचायत चुनाव: आरक्षण पर पड़े 898 आपत्तियों का हुआ निस्तारण

Youth India Times
By -
0






आजमगढ़। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए घोषित सीट आरक्षण पर 898 लोगों ने आपत्ति जताई थी। जिसका निस्तारण कर दिया गया। इस दौरान किसी भी सीट पर अभी तक उलटफेर की कोई गुंजाइश नहीं दिख रही। ज्यादातर शिकायतकर्ताओं को सीट से कोई आपत्ति नहीं थी, बल्कि उन्हें मनचाहा सीट चाहिए था। प्रशासन की तरफ से आरक्षण के अंतिम प्रकाशन की पूरी तैयारी हो चुकी है। सबकी निगाह बस कोर्ट के फैसले पर टिंकी हुई है।
एडीपीआरओ श्रीकांत दर्वे के मुताबिक जिले में कुल 84 जिला पंचायत सदस्य पद, 2104 क्षेत्र पंचायत, 1858 ग्राम पंचायत और 22 ब्लाक के प्रमुख पदों के लिए आरक्षण का प्रकाशन तीन मार्च को किया गया। साथ ही आठ मार्च तक उम्मीदवारों से दावा और आपत्ति मांगी गई थी। इस दौरान डीएम, सीडीओ, डीपीआरओ, ब्लाक मुख्यालय सहित अन्य जगहों पर कुल 898 लोगों ने शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें सबसे ज्यादा शिकायत 705 लोगों ने डीपीआरओ दफ्तर में किया था। 14 मार्च से पहले ही शिकायतों के निस्तारण के लिए गठित की गई टीम ने आपत्तियों को निस्तारित करते हुए खारिज कर दिया। अधिकारियों के मुताबिक की गई ज्यादातर शिकायतों में कोई दम नहीं था। शिकायतकर्ताओं को घोषित आरक्षण की सूची से आपत्ति कम, मन के मुताबिक सीट निर्धारित करने की ज्यादातर शिकायतें रही हैं। आपत्तियों का निस्तारण करके सूची का अंतिम प्रकाशन 15 मार्च को करना था, लेकिन हाईकोर्ट की तरफ से रोक लगाए जाने के बाद सबकी निगाहें अब कोर्ट के फैसले पर टिकी हुई है।
डीपीआरओ लालजी दूबे ने बताया कि सभी शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है। ज्यादातर लोग अपने मन के मुताबिक सीट चाह रहे हैं, जो संभव नहीं है। आरक्षण का निर्धारण शासनादेश के मुताबिक किया गया है। अंतिम प्रकाशन कोर्ट का फैसला आने के बाद ही किया जाएगा।


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)