आजमगढ़: 21वीं सदी महिलाओं के नाम है-डीआईजी

Youth India Times
By -
0


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्वसंध्या पर 357 महिलाओं को किया गया सम्मानित

आजमगढ़। अमेरिका राष्ट्र के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहन लिंकन ने लिखा है कि मैं वो हूं जिसे मेरी मां ने बनाया है, मातृ शक्ति एक सामान्य व्यक्ति को उठाकर शिखर तक पहुंचाने की दृढ़ शक्ति रखती है और एक श्रेष्ठ मां द्वारा पोषित लिकंन ने अमेरिका से दास प्रथा, रंगभेद को खत्म करने का काम किया। पिता से बेहतर शिक्षा देने का कार्य मां करती है। भारतीय महिलाएं हर जगह बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रही है, मानव जीवन का रथ महिला और पुरूष से चलता है जब ये दोनों साथ चलेंगे, तभी देश व समाज का विकास हो सकता है।
उक्त बातें अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर नारी शक्ति संस्थान द्वारा शिब्ली एकेडमी के सभागार में आयोजित नारी शक्ति सम्मान समारोह-2021 के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक सुभाष चन्द्र दूबे ने कहीं। डीआइजी ने आगे कहा कि नारी शक्ति सम्मान संस्थान अपने स्थापना का एक दशक का सफर पूरा किया है, जो अत्यंत ही गौरवान्वित करता हैं मैं आशा करता हूं कि संगठन अब महिलाओं को आर्थिक रूपे आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बड़ा काम करें, इसमे सरकार की पूरी मदद मिलेगी, जिसके दम पर ही महिलाओं का सम्पूर्ण विकास संभव हैं। 20वीं सदी ज्ञान विज्ञान के नाम थी तो 21वीं सदी महिलाओं के नाम है यह तय है। उन्होंने कहा कि मेरी मां ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं है मगर उनका प्रभाव मेरे जीवन में पिता से कहीं ज्यादा है, सही गलत के आचरण की पहचान कराने का काम एक मातृ शक्ति ही कर सकती है, यह संस्कारशाला आप अपने बच्चों में देकर उसे वर्तमान में चलने की प्रेरणा देने का काम जरूर करें। इसके साथ ही उन्होंने व्यापक स्तर पर पाषाण काल से लगायत 21वीं सदीं की स्थितियो के बारे में विस्तार से चर्चा किया।
इस मौके पर पी.सी.एस.में चयनित शशि सिंह, महिला थाना प्रभारी आजमगढ़ खुशबू त्रिपाठी, पीजीआई की डॉ मनीषा उपाध्याय को डीआईजी द्वारा नारी शक्ति सम्मान-2021 से मेडल, पौधा, सम्मान पत्र देते हुए कुल 357 लोगों को पुरस्कृत किया गया। संस्था की सचिव डॉ पूनम तिवारी ने कहा कि नारी शक्ति संस्थान अपने स्थापना से ही महिला स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सुरक्षा हेतु कार्य करते हुए आज दसवें वर्ष के सोपान को स्पर्श किया है। हमारी माताएं बहने अपने बालको को महिला अपराध के फलस्वरूप मिलने वाले दण्ड के बारे बताये या उससे होने वाली सामाजिक एवम पारिवारिक क्षति के बारे में जागरूक करे। तभी महिलाओ पर हो रहे अत्याचार को रोका जा सकेगा। डॉ तिवारी ने सरकार से अपील किया कि बालिका जागरूकता अभियान या महिला जागरूकता अभियान के साथ-साथ स्कूल आदि के माध्यम से बालक जागरूकता अभियान या पुरुष जागरूकता अभियान भी चलाया जाय ताकि पुरुषों को भी महिला अपराध से मिलने वाले दंड के बारे में जागरूक किया जा सकें। तभी मिशन शक्ति अभियान अपनी पूर्णता का मुकाम हासिल करेगा। साथ ही शिक्षा पद्धति को भी संस्कारित करने की जरूरत है जिससे हमारा समाज संस्कारित हो सके संस्कारित समाज में ही महिलाएं सुरक्षित रह सकती है।
इस मौके पर मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत बालिकाओं को जागरूक करने के लिए जनपद के विभिन्न विद्यालयों में नारी शक्ति प्रतिभा खोज प्रतियोगिता-2021 का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का स्वरूप पौराणिक,ऐतिहासिक एवम राजनीतिक महिलाओ के पोट्रेट बनाना,स्वरचित डेकोरेटेड स्लोगन एवं महिला सशक्तिकरण पर आधारित रंगोली रहा। इस रंगोली प्रतियोगिता में उज्जवल मॉडल पब्लिक स्कूल कप्तानगंज प्रथम, फातिमा पब्लिक स्कूल को द्वितीय, श्री अग्रसेन कन्या इंटर कालेज को तृतीय स्थान मिला। वहीं पोस्टर मेकिंग में महादेवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रथम, सर्वोदय पब्लिक स्कूल द्वितीय, अग्रसेन कन्या अन्तर कालेज तृतीय स्थान मिला। इसके साथ ही स्लोगन राइटिंग में महादेवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल प्रथम, जी डी ग्लोबल स्कूल द्वितीय एवं श्री अग्रसेन कन्या इंटर कालेज तृतीय स्थान रहा। वहीं इन विद्यालयों से कुल 154 छात्राओ ने प्रतिभाग किया, जिसमें से कुल 18 बच्चियों को प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय पुरस्कार के रूप में मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर एवं शेष छात्राओ को सांत्वना पुरस्कार स्वरूप प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम का उद्घाटन नारी शक्ति संस्थान की संरक्षक मंडल द्वारा मां दुर्गा के समक्ष दीप प्रज्जवलित करने के उपरांत संस्था की सभी नारी शक्तियों द्वारा संस्था के ध्येयगीत को गाकर किया गया।
इसके अलावा विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य महिला आयोग की सदस्य संगीता तिवारी, मेंहनगर प्रियंका प्रियदर्शनिनी स्वागत भाषण संस्था की संरक्षक रानी अनामिका सिंह ने तो संस्था के दस वर्षो की उपलब्धियों के बारे में संस्था अध्यक्ष डॉ मनीशा मिश्रा ने बताया। इसके साथ ही महिला सशक्तिकरण पर डॉ शारदा सिंह, डॉ शशि सिंह, मांडवी सिंह, प्रत्यक्षा तिवारी आदि ने अपने विचार प्रस्तुत किये। समापन राष्ट्रगीत को गाकर किया गया। अंत मे आगंतुकों के प्रति संस्था की संरक्षक अर्चना वत्सल ने आभार जताया। अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष विदुषी अस्थाना व संचालन संस्था की मंडल मंत्री अंशु अस्थाना ने किया। इस अवसर पर संस्था की समस्त संरक्षक मंडल, पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रही।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)