आजमगढ़ पब्लिक स्कूल का पांच दिवसीय स्काउट/ गाइड, कब/ बुलबुल का प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

Youth India Times
By -
0


आजमगढ़। आजमगढ़ पब्लिक स्कूल के प्रांगण में पांच दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर का धूमधाम से समापन हुआ। यह शिविर 25 अप्रैल से प्रारंभ होकर दिनांक 29 अप्रैल तक चला। इस शिविर का संचालन डॉक्टर शफी उज्ज़मा ट्रेनर की देखरेख में हुआ इस शिवर में डीव ओव सीव संगठन कमिश्नर ‘अवधेश यादव’ एवं ‘मोहम्मद सादिक’ सहयोगी स्टाफ के रूप में उपस्थित रहे। शिविर की शुरुआत सर्वप्रथम झंडा समारोह से हुआ। प्रांगण में स्काउट के झंडे को नियम पूर्वक फहराया गया एवं छात्रों द्वारा झंडा गीत गाया गया। तत्पश्चात बीपी 6 व्यायाम करवाया गया जिसमें कुल 6 तरह के व्यायामों को शामिल किया गया जिसका उद्देश्य छात्रों को शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाना था। शिविर के अंतिम दिन छात्र-छात्राओं ने टोलियाँ बनाकर लाठी और चादर की सहायता से तंबुओं का निर्माण किया जिसे अत्यंत आकर्षक तरीकों से सजाया भी। छात्रों ने रस्सियों की सहायता से मंकी पुल और कमांडो पुल का निर्माण किया जिसमें प्रशिक्षक की सहायता से उस पर चलकर भी दिखाया। इस पुल का प्रयोग सामान्यतः पहाड़ी क्षेत्रों में किया जाता है। विद्यालय के प्रांगण में छात्रों को भोजन पाक कला का भी प्रशिक्षण दिया गया जिसमें छात्रों ने विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट भोजनों को स्वयं पकाया । इस कैंप का निरीक्षण एल0ओ0सी0 डॉक्टर शफीउज्ज़मा सर, डीव ओव सीव अवधेश सर, स्कूल प्रबंधक मोहम्मद नोमान एवं प्रधानाचार्या रूपल पांड्या जी द्वारा किया गया जिसमें उन्होंने छात्रों द्वारा बनाए गए तंबुओं, व्यंजनों व अन्य कौशलों का निरीक्षण किया। उन्होंने छात्रों के रचनात्मक कौशलों की प्रशंसा की और उन्हें अन्य महत्वपूर्ण राय भी प्रदान किया। निरीक्षणोपरांत स्कूल ऑडिटोरियम में छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन भी किया गया छात्रों द्वारा इस शिविर में सिखाए गए प्राथमिक चिकित्सा सहायता कौशलों का भी प्रदर्शन किया गया जिसमें छात्रों ने हाथों द्वारा मानव स्ट्रेचर का निर्माण करना सीखा तथा उन्होंने घायल व्यक्तियों की मरहम पट्टी करने का कौशल भी प्राप्त किया । इस शिविर में भाग लेने वाली दो छात्राओं फिजा जमाल एवं अंबिका सोनी ने इस कार्यक्रम के प्रति अपनी प्रतिपुष्टि देते हुए बताया कि उन्होंने इस कैंप में मजा करने के साथ-साथ बहुत- सी उपयोगी जानकारियां भी प्राप्त की।
इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए स्कूल प्रबंधक मोहम्मद नोमान ने अपने भाषण में कहा कि आप जो स्काउटिंग करते हो यह आपको अन्य बच्चों से अलग पहचान दिला कर आपको जिम्मेदार बनाता है तथा यह आपको विपरीत परिस्थितियों में अत्यंत मजबूत बनाता है । उन्होंने आगे बताया कि स्काउट एंड गाइड से अनुशासन और सहयोग की भावनाओं का विकास होता है। बच्चों को छात्र जीवन से ही स्काउट एंड गाइड से जुड़कर समाज और स्वयं के कर्तव्यों के विषय में जानकारी लेने की ज़रूरत है। डॉक्टर अवधेश (डी०ओ०सी०) ने अपने भाषण में बच्चों की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्काउट गाइड प्रशिक्षण का होना अति आवश्यक है। स्काउट गाइड हमें शारीरिक एवं मानसिक शक्ति प्रदान करता है । स्काउटिंग साइंस और आउटिंग का जोड़ है जो हमें विपरीत परिस्थितियों तथा कम संसाधनों में भी जीवन जीने का कौशल सिखाता है। (एल0ओ0सी0) शफीउज्ज़मा ने कहा कि स्काउट गाइड हर असहायों की मदद करने के लिए तत्पर रहते हैं। हर आपदाओं के लिए हमेशा अपने को तैयार एवं दुरुस्त रखते हैं।
कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या रूपल पांड्या ने अपने धन्यवाद भाषण में सभी अतिथियों को धन्यवाद दिया है तथा उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ स्काउट गाइड प्रशिक्षण का होना अति आवश्यक है। बच्चों को एकेडमिक के साथ-साथ अन्य विभिन्न गतिविधियों में भाग लेना भी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने बताया कि स्काउट गाइड व्यक्ति के जीवन का एक ऐसा पहलू है जिसमें उसके चौमुखी विकास का मार्ग खुल जाता है इसके साथ ही साथ उन्होंने करके सीखने पर भी जोर दिया और विद्यार्थियों को आश्वासन भी दिया कि यदि वह ऐसे ही मन लगाकर स्काउट गाइड का अभ्यास करेंगे तो उन्हें स्काउट गाइड ट्रिप पर भी ले जाया जाएगा । उन्होंने अपने भाषण में कार्यक्रम के स्काउट टीम प्रभारी मोहम्मद शाहिद की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने बहुत ही अच्छे तरीके से इस कार्यक्रम का आयोजन किया। इस मौके पर उपयाप्रधानाचार्या रूना खान, अध्यापिका सुमैया नफीस, हिना कौसर व अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)