शहर के अंदर तेज गति से चलने वाले वाहनों पर होगी कार्यवाही

Youth India Times
By -
0
नशीली पदार्थ का सेवन कर वाहन चलाने वालों को होगी जेल
अनफिट एंबुलेंस स्वामियों पर की जाएगी कार्यवाही
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। अपर जिलाधिकारी सत्यप्रिय सिंह की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक के दौरान पिछली बैठक में की गई कार्रवाई की जानकारी लोक निर्माण विभाग द्वारा पढ़ कर सुनाई गई।
अपर जिलाधिकारी द्वारा जनपद में चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान की जानकारी लेते हुए एआरटीओ को निर्देश दिए कि इस अभियान के तहत लोगों को यातायात के नियमों के बारे में जागरूक करें, तथा व्यापक प्रचार प्रसार कराएं जिससे अधिक से अधिक लोग यातायात के बारे में जागरूक हो सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में प्राइवेट एंबुलेंस जो अनफिट रहते हुए भी मरीजो को अस्पतालों के लिए ले जा रहे हैं, आए दिन यह शिकायत आती है कि ग्रामीण क्षत्रो से मरीज शहर में आते हैं और प्राइवेट एंबुलेंस वाले अपने व्यक्तिगत फायदे के लिए प्राइवेट अस्पतालों में मरीज को भर्ती करा देते हैं जिससे गरीब परिवार के मरीजों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि प्राइवेट एम्बुलेंस का फिटनेस तथा मानक के अनुसार एंबुलेंस में सुविधाये उपलब्ध हो इसका विशेष ध्यान दें।
अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिए गए कि शहर में घूम रहे आवारा पशुओं को पकड़वाकर गौ आश्रय स्थलों में संरक्षित कराएं। अपर जिलाधिकारी द्वारा यातायात प्रभारी को निर्देश दिया गया कि ठंड के कारण कुहरे के समय में दुर्घटना होने की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है, इसलिए अभियान चलाकर वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाए जिससे दूर से ही वाहन के आने का आवास हो जाये और दुर्घटना से बचा जा सके। इसके साथ ही डग्गामार वाहनों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।
अपर जिलाधिकारी द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए गए कि विद्यालयों में यातायात के नियमों के बारे में जानकारी के लिए जागरूकता कार्यक्रम समय-समय पर कराते रहे, जिससे बच्चे यातायात के नियमों को भली भांति जान सके। इसके साथ ही विद्यालयों में वाहनों का फिटनेस, वाहन चला रहे ड्राइवरो का लाइसेंस तथा किसी नशीले पदार्थ का सेवन करने या मानसिक रूप से अस्वस्थ होने की जानकारी अवश्य कर ले। किसी भी दशा में वाहन को मानक स्पीड से तेज न चलाने दें। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से दुर्घटना को कम करने की निरंतर कार्रवाई की जा रही है, इसकी मॉनिटरिंग भी शासन स्तर से नियमित की जा रही है। इसके अलावा अपर जिलाधिकारी द्वारा लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि ब्लैक स्पॉट का सुधारीकरण, ट्रैफिक कामिंग मेजर्स के सुधार का कार्य नियमित रूप से किया जाना तथा गति सीमा संकेतक चीन्हों को मानक अनुरूप लगाये जाना, परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा हेलमेट सीट बेल्ट की चेकिंग, नो पार्किंग के विरुद्ध कार्रवाई, स्पेशल टीम द्वारा की गई कार्रवाई, नंबर प्लेट की चेकिंग, नगर विकास विभाग को मार्गों पर प्रकाश व्यवस्था, आवारा पशुओं को संरक्षित किए जाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान अधिशासी अभियंता लोक निर्माण, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, एआरटीओ सहित सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य उपस्थित रहे।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)