विधानसभा निर्वाचन नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा बैठक मंडल आयुक्त महोदय की अध्यक्षता में संपन्न

Youth India Times
By -
0
तहसील स्तर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ नियमित बैठक कर मतदाता सूची से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के दिए निर्देश
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। आज मंडलायुक्त मनीष चौहान की अध्यक्षता में विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि जनपद में कुल 4 ईआरओ एवं 27 एईआरओ कार्यरत है। 913 मतदान केदो पर कुल 1762 बूथ बनाए गए है।विधानसभा निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण अभियान में कुल 1762 बीएलओ तथा 165 सुपरवाइजर कार्यरत हैं। 4 दिसंबर 2023 को जनपद में कुल 16 लाख 81हजार 432 मतदाता हैं,जिसमे 7 लाख 90 हजार 400 महिला मतदाता है। जनपद का ईपी रेशियो 62.83 प्रतिशत है, जबकि जेंडर रेशियो 887 है।18 से 19 वर्ष की आयु के कुल 14227 मतदाता है, जो कुल का 0.89 प्रतिशत है। जिलाधिकारी ने इस अभियान के दौरान अब तक प्राप्त फार्म संख्या 6,7 एवं 8 के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए अब तक की गई कार्रवाइयों से भी अवगत कराया।
विधानसभा निर्वाचन नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए मंडल आयुक्त महोदय ने सही व्यक्तियों का नाम ही मतदाता सूची में सम्मिलित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने स्कूल/ कॉलेजो में 18 से वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ने हेतु कैंप लगाने के भी निर्देश दिए, जिससे अधिक से अधिक नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जुड़ सके। बैठक के दौरान ही मंडायुक्त महोदय ने उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी इस अभियान के दौरान आने वाली शिकायतों, समस्याओं एवं सुझाव पर भी चर्चा की। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा बूथ लेवल अधिकारियों के ठीक ढंग से कार्य न करने,एक व्यक्ति का दो या उससे अधिक जगह मतदाता सूची में नाम सम्मिलित होने,समस्त मतदाताओं को आधार से लिंक करने आदि जैसी शिकायतें एवं सुझाव प्रस्तुत किए गए। मंडल आयुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए शिकायतों/सुझावों का ठीक ढंग से जांच कर उसके निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने उपस्थित समस्त उप जिलाधिकारियो को तहसील स्तर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ नियमित बैठक कर इस अभियान के दौरान आने वाली समस्याओं एवं सुझावों के दृष्टिगत आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार, मुख्य राजस्व अधिकारी श्री सुशील लाल श्रीवास्तव, समस्त उप जिलाधिकारी सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)