मऊ : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मनरेगा कार्यों, निराश्रित गोवंश संरक्षण, पंचायती राज विभाग के कार्यों तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के संबंध में समीक्षा बैठक संपन्न

Youth India Times
By -
0

वित्तीय वर्ष हेतु निर्धारित लक्ष्यों को मार्च महीने के अंत तक पूर्ण करने के दिए निर्देश
रिपोर्ट-संजीव राय
मऊ। आज जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार की अध्यक्षता में कैंप कार्यालय पर मनरेगा कार्यों, निराश्रित गोवंश संरक्षण योजना, प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा पंचायती राज विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।
बैठक के दौरान डीसी मनरेगा उपेंद्र पाठक ने बताया की इस वर्ष हेतु निर्धारित मानव दिवस के लक्ष्य का शत प्रतिशत हासिल किया जा चुका है।फरवरी माह के अंत में 3 लाख मानव दिवस का नया लक्ष्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि हाट बाजार हेतु सभी ब्लॉकों में स्थानों का चिन्हीकरण कार्य पूर्ण हो चुका है।फतेहपुर मंडाव एवं रतनपुरा विकासखंड में हाट बाजार का निर्माण कार्य पूर्ण भी किया जा चुका है।मनरेगा के तहत कार्यरत मजदूरों के आधार सीडिंग की चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि कुल 97.5þ मजदूरों के आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है।समय से भुगतान में जनपद मऊ का प्रदेश में 11वा स्थान है। खेल के मैदान के निर्माण की समीक्षा के दौरान डीसी मनरेगा ने बताया निर्धारित लक्ष्य 32 के सापेक्ष अब तक 13 खेल के मैदान पूरी तरह तैयार हो चुके हैं। शेष मार्च के अंत तक पूर्ण कर लिए जाएंगे। साथ ही नए वित्तीय वर्ष हेतु 32 अन्य स्थलों के चिन्हीकरण का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने इस महीने के अंत तक सभी खेल के मैदान एवं हाट बाजारों के निर्माण के कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अमृत सरोवरों के निर्माण कार्य को भी महीने के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश डी सी मनरेगा को दिए। प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने इन दोनों आवास योजनाओ के तहत लाभार्थियों के खाते में आवश्यकता अनुसार प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किस्त शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश परियोजना निदेशक को दिए। निराश्रित गोवंश संरक्षण योजना की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने पुलिंग प्रक्रिया की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए समस्त ग्राम पंचायतों से पुलिंग प्रक्रिया प्रारंभ कर ग्राम निधि से धन के स्थानांतरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने पुलिंग प्रक्रिया से प्राप्त धन का नियमानुसार उपयोग सुनिश्चित करते हुए उसके समस्त लेनदेन का लिखित रिकॉर्ड रखने के भी निर्देश दिए। कान्हा गौशाला के निर्माण की स्थिति की समीक्षा के दौरान निर्माण में देरी पर जिलाधिकारी ने संबंधित कार्यदाई संस्था के खिलाफ शासन को पत्र लिखने के निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को दिए। उन्होंने डीसी मनरेगा को प्रत्येक ब्लॉक में अगले वित्तीय वर्ष में प्रत्येक ब्लॉक में 3 नए अ स्थाई गौशाला के निर्माण हेतु कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। पंचायती राज विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय, अंत्येष्टि स्थल आदि को इस माह के अंत तक अवश्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने अमृत योजना, नगरीय क्षेत्र के स्कूलों में कायाकल्प की स्थिति तथा वृक्षारोपण की अद्यतन स्थिति के संबंध में भी विस्तृत जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर, डी.एफ.ओ.,डीसी मनरेगा उपेंद्र पाठक, परियोजना निदेशक रामबाबू त्रिपाठी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका दिनेश कुमार, समस्त खंड विकास अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)