बड़ी खबर : कोऑपरेटिव बैंक फर्जीवाड़े में दो जीएम समेत 10 निलंबित

Youth India Times
By -
0

146 करोड़ दूसरे खातों में भेजने की साजिश का मामला
लखनऊ। उ.प्र. कोआपरेटिव बैंक लिमिटेड के मुख्यालय के खाते से 146 करोड़ रुपये हैक करने के मामले में मंगलवार को बैंक प्रबंधन ने दो महाप्रबंधक, उप महाप्रबंधक सहित 10 को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। पुलिस ने इस मामले में बैंक के सेवानिवृत्त अधिकारी आरएस दुबे सहित तीन लोगों को हिरासत में लिया है। इस घटना के बाद बैंक मुख्यालय में किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है।
बैंक के प्रबंध निदेशक वरुण कुमार मिश्र के मुताबिक इस मामले में अशोक कुमार महाप्रबन्धक (एनएडी), केडी पाठक महाप्रबन्धक (वित्त), राजनाथ सिंह उपमहाप्रबन्धक (एनएडी), ध्रुवराज एसओ, विवेक सिंह सहायक महाप्रबन्धक(वित्त), मेवालाल प्रबन्धक (एनएडी), अजय कुमार प्रबन्धक(सामान्य), अजय कुमार सहायक प्रबन्धक(आरटीजीएस सेल), विकास पाण्डेय सहायक/कैशियर तथा विजय बहादुर मौर्य गार्ड को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।
वहीं घटना के दिन शनिवार को बैंक मुख्यालय के प्रवेशद्वार पर तैनात सुरक्षागार्ड शैलेन्द्र कुमार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। एसपी साइबर क्राइम त्रिवेणी सिंह ने इतनी बड़ी धनराशि हैक करने की घटना को अंजाम देने वाले मुख्य आरोपी आरएस दुबे सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी तथा भूमिसागर कंस्ट्रक्शन एवं सागर सोलर प्रा.लि. के गंगा सागर चौहान को हिरासत में ले लिया है।
एमडी के मुताबिक सोमवार को बैंक मुख्यालय के कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने का जो प्रयास आरोपियों ने किया, उसमें वह असफल हो गए। बैंक व ग्राहकों की पूरी धनराशि को सुरक्षित कर लिया गया है। इस घटना के बाद बैंक ने कई कदम उठाए हैं। जिसमें संबंधित बैंकों के जिन खातों में धनराशि क्रेडिट हुई उन बैंकों के अधिकारियों से वार्ता कर धनराशि को ट्रांसफर किए जाने पर रोक लगवा दी गई। घटना की प्राथमिकी पुलिस में दर्ज कराई जा चुकी है।
बैंक की सुरक्षा एजेंसी को ब्लैक लिस्ट करने की कार्यवाही शुरू-बैंक प्रबंधन ने बताया कि सुरक्षा एजेंसी स्टैंडर्ड वे इंटेलीजेंस सिक्योरिटी सर्विसेज प्रा.लि. को ब्लैक लिस्ट करने की कार्यवाही की जा रही है। अब बैंक मुख्यालय पर उ.प्र. पूर्व सैनिक कल्याण निगम से सेवानिवृत्त सैनिकों की सेवाएं लिए जाने का फैसला लिया गया है। बैंक मुख्यालय के आईटी की स्पेशल आडिट का काम एक सप्ताह में शुरू कराया जाएगा।
आईटी सेल के प्रभारी को कारण बताओ नोटिस जारी-इस मामले में बैंक के आईटी सेल के प्रभारी अतुल कुमार सीईओ कैडर को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है। मुख्यालय में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है। नौवें तल स्थित बैंक के गेस्ट हाउस में किसी के भी प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है। एफआईआर दर्ज करने केस साथ ही साइबर पुलिस ने पूरे प्रकरण की विवेचना तेज कर दी है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)