आजमगढ़: गर्भवती स्त्रियों में फल तथा प्रोटीन किया गया वितरित

Youth India Times
By -
0

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत महिलाओं के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक
रिपोर्ट-शिवशंकर मद्धेशिया
आजमगढ़/अतरौलिया। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को दूसरी व तीसरी तिमाही में एएनसी यानी गुणवत्तापरक जांच और उपचार की सुविधा देने के लिए गर्भवती महिलाओं को समर्पित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के क्रम में सोमवार को सीएचसी व सौ सैया अस्पताल में चलाया गया। जिसमें सीएचसी में डॉ शिवाजी सिंह व शौ शैय्या अस्पताल में डॉक्टर के के झा के नेतृत्व में गर्भवती स्त्रियों को जांच के उपरांत फल तथा प्रोटीन आदि वितरित किया गया।

सीएचसी में बिलरियागंज से आई महिला चिकित्सक माया सिंह ने बताया कि यह प्रत्येक महीने के 9 तारीख को मनाया जाता है। सुरक्षित मातृत्व योजना के अंतर्गत महिलाओं को पौष्टिक व आयरन युक्त चीजें दी जाती हैं। गर्भावस्था के दौरान मूत्र संक्रमण और गुर्दे की पथरी की समस्याएं बढ़ जाती हैं। सही समय पर जांचों से इसे रोका जा सकता है। डॉक्टर आरती सिंह ने बताया कि हाईरिस्क प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली समस्याओं से बचाव और जागरूकता को लेकर कार्यक्रम मुख्य रूप से आयोजित किया गया है। उन्होंने कहा कि महिलाएं किसी भी समाज का मजबूत स्तंभ होती हैं। जब हम महिलाओं और बच्चों की समग्र देखभाल करेंगे, तभी देश का सतत विकास संभव है। एक गर्भवती महिला के निधन से न केवल बच्चों से मां का आंचल छिन जाता है बल्कि पूरा का पूरा परिवार ही बिखर जाता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की उचित देखभाल और प्रसव संबंधी जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

आजमगढ़: शर्ट का फंदा बनाकर युवक ने लगाई फांसी

स्वास्थ्य अधीक्षक डॉ केके झा ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व देखभाल की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए ही यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। अक्सर गर्भवती महिलाओं को यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) या मूत्र मार्ग में संक्रमण की दिक्कत होती है। अगर इसका इलाज न किया जाए तो यूटीआई के कारण प्रेगनेंट महिला और शिशु को गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। पानी मूत्र मार्ग में मौजूद बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है। विटामिन सी, क्रैनबैरी और प्रोबायोटिक्स की मदद से बार-बार होने वाली यूटीआई की समस्या का इलाज करने में मदद मिल सकती है। 100 सैया संयुक्त चिकित्सालय पर शिवा में जन सेवा केंद्र बस स्टॉप अतरौलिया के संचालक विनीत पांडेय तथा पत्नी के सौजन्य से गर्भवती महिलाओं को फल वितरित किया गया।

इस मौके पर नर्स मेंटल साधना पांडेय, स्टाफ नर्स कमलावती, डॉ शिव कुमार यादव, सुभाष पांडे, संजय मिश्रा उर्फ भालू, स्टाफ नर्स पूजा यादव, अंबिका देवी, चंदा मद्धेशिया, पूनम, कंचन, प्रदीप, आनंद, आशा संगिनी सहित लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)