आजमगढ़ सहित UP के 26 जिलों में बारिश का अलर्ट

Youth India Times
By -
0

कानपुर। लखनऊ के समतामूलक चौराहा पर तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई।
यूपी के आधे हिस्से में प्रचंड गर्मी और आधे हिस्से में राहत की बारिश हो रही है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बारिश की संभावना बनी है। मंगलवार रात सहारनपुर में ओले गिरे। बिजनौर में आंधी-बारिश के बीच हादसा हुआ। पेड़ गिरने से बाइक सवार पति की मौत हो गई और पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गईं।
बुधवार के मौसम की बात करें तो लखनऊ, कानपुर समेत 26 जिले ऐसे हैं, जहां बारिश की संभावना है। लखनऊ में बुधवार सुबह से तेज हवाओं के साथ कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई है।
यूपी में बीते 24 घंटे के मौसम की बात करें तो मंगलवार को गोरखपुर में सबसे ज्यादा 15 मिमी. बारिश दर्ज की गई। बारिश की वजह से यहां का तापमान 6°C नीचे गिरकर 31.6°C तक पहुंच गया। वहीं चित्रकूट में बारिश नहीं होने से अधिकतम तापमान 48°C तक चला गया। चित्रकूट यूपी में सबसे गर्म शहर रहा। इसके बाद आगरा, मथुरा व वृंदावन 46°C के साथ सबसे गर्म रहे।
जितनी गर्मी पड़ेगी, उतनी बारिश अच्छी होगी
CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से फिलहाल वेस्ट यूपी में ज्यादा बारिश हो रही है। हवा में नमी आने के साथ ही लो प्रेशर बनने लगता है, जिससे कई जिलों में बारिश हो रही है।
जहां भी लो प्रेशर बनेगा, उस जिले में बारिश हो जाएगी। हालांकि अभी जितनी गर्मी पड़ेगी, उतनी बारिश अच्छी होगी। इंडियन डाईपोल अभी पॉजिटिव बना हुआ है, इसका मतलब है कि अभी अच्छी बारिश के संकेत हैं। यूपी में जून के आखिरी हफ्ते में मानसून एंट्री कर सकता है।
कानपुर के मोतीझील के पास बाइक पर धूप से बचने के लिए एक युवक गमछे को कुछ इस तरह लेकर जा रहा था।
कानपुर के मोतीझील के पास बाइक पर धूप से बचने के लिए एक युवक गमछे को कुछ इस तरह लेकर जा रहा था।
मौसम विज्ञानी डा. पांडेय के मुताबिक ईस्ट यूपी में दोपहर बाद से बादल आना शुरू हो जाएंगे। लेकिन लखनऊ, कानपुर समेत अन्य जिलों में 27 और 28 मई को 5 से 10 मिमी. बारिश तक की संभावना बन रही है। हालांकि आज से दोपहर बाद बादलों की आवाजाही बढ़ेगी। बारिश की वजह से ठंडी हवाएं आने से रातों का तापमान कुछ कम हो सकता है।
इन जिलों में बारिश की पूरी संभावना:
सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, हापुड़, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और मथुरा।
इन जिलों में हल्की बारिश के आसार:
इटावा, औरैया, जालौन, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, आजमगढ़, मऊ, बलिया, रायबरेली।
इनमें एक या दो जिले में ही बारिश के आसार:
संभल, बदायूं, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कन्नौज, फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)