आजमगढ़: तकनीकी शिक्षा का ज्ञान बहुत महत्वपूर्ण-कुलपति

Youth India Times
By -
0

नंद एकेडमी महिला महाविद्यालय की छात्राओं में बांटा गया स्मार्टफोन
आजमगढ़। नंद एकेडमी महिला महाविद्यालय रोहुआ मुस्तफाबाद आजमगढ़ में स्मार्टफोन वितरण का कार्यक्रम कार्यक्रम किया गया। उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़ के कुलसचिव वीपी कौशल द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कुलसचिव द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया।
इस दौरान कुलसचिव ने अपने संबोधन में कहा कि इन दिनों दुनिया अधिक तकनीकी हो गई है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी नई ऊंचाइयों पर पहुंच चुका है, यंत्रों का उपयोग बढ़ गया है इसलिए हम लोगों को तकनीकी शिक्षा का ज्ञान बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। इंग्लैंड में औद्योगिक क्रांति के बाद तकनीकी कौशल की बढ़ती मांग को देखते हुए विश्व के सभी देशों ने तकनीकी कौशल पर अपना ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया। हमारे देश ने स्वतंत्रता के बाद काफी विकास किया है परंतु अभी भी हम तकनीकी रूप से ज्यादा विकसित नहीं है। अतः हम लोगों को तकनीकी शिक्षा पर विशेष महत्त्व देने की आवश्यकता है। तकनीकी शिक्षा के बहुत सारे लाभ है, अगर हम अपने युवाओं को तकनीकी शिक्षा दें तो बेरोजगारी की समस्या का समाधान हो जाएगा और उनकी आर्थिक स्थिति और सुदृढ़ हो जाएगी। तकनीकी रूप से कुशल छात्र छात्र अपना काम सामान्य छात्रों की अपेक्षा अधिक कुशलता पूर्वक कर सकता है और और कुशल छात्रों को भी कुशलतापूर्वक कार्य करने की प्रेरणा देकर उसे भी रोजगार प्रदान कर सकता है। अतः यह कहा जा सकता है कि इस युग में तकनीकी शिक्षा का बहुत महत्व है, ज्यादा से ज्यादा तकनीकी महाविद्यालय/विश्वविद्यालय खोले जाने की आवश्यकता है। तकनीकी शिक्षा हमारे राष्ट्र को ज्यादा से ज्यादा आत्मनिर्भर बनाएगी तभी हमारा राष्ट्र एक विकसित राष्ट्र बन सकता है। इसी क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा बिना किसी भेदभाव के प्रदेश के युवाओं को तकनीकी रूप से सशक्त करने हेतु स्मार्टफोन/लैपटॉप के वितरण की योजना शैक्षिक संस्थानों के माध्यम से की जा रही है जो कि एक बहुत ही सराहनीय पहल है। आज नंद एकेडमी महिला महाविद्यालय की छात्राओं को तकनीकी रूप से सशक्त बनाने हेतु महाविद्यालय के प्रबंधक द्वारा छात्राओं को स्मार्टफोन वितरित किया गया। कुलसचिव के हाथों स्मार्टफोन पाकर महाविद्यालय की छात्राओं के चेहरे खिल उठे।
महाविद्यालय के चेयरमैन कृष्णानंद यादव द्वारा महाविद्यालय की छात्राओं को तकनीकी रूप से शिक्षित होने के लिए मोबाइल फोन के सदुपयोग की सलाह दी गई। महाविद्यालय के प्रबंधक सच्चिदानंद यादव द्वारा भी छात्राओं को तकनीकी रूप से सशक्त होने और विश्व में किसी भी प्रश्न का उत्तर मोबाइल और लैपटॉप के सदुपयोग करके प्राप्त करने की बात कहते हुए यह सलाह भी दिया गया कि जिस प्रकार टेबलेट मेडिसिन बिना किसी बीमारी के या बीमारी में भी अधिकता से लेने पर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है उसी प्रकार यह मोबाइल भी सीमा से अधिक उपयोग करने पर शारीरिक मानसिक और सामाजिक रुप से नुकसान पहुंचा सकता है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ बृजेश कुमार मौर्य, कार्यालय सहायक सूरज राजभर, प्रवक्ता अमित कुमार, शिवांगी कुमारी एवं पूजा मिश्रा के साथ-साथ क्षेत्र के गणमान्य लोग जिसमें प्रधान बहादुरपुर दिनेश यादव, प्रधान बालपुर पंकज कुमार, बिंदु प्रधान थनौली, प्रधान प्रेमचंद, सविता यादव, माता यादव इत्यादि लोग मौजूद थे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)