मऊ : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का 69 हजार से अधिक महिलाओं को मिला लाभ

Youth India Times
By -
0

शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों का कराया जाए पंजीकरण- सीएमओ
रिपोर्ट-मुरली मनोहर पाण्डेय
मऊ। पहली बार गर्भवती और उसके गर्भस्थ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के तहत तीन किश्तों में 5 हजार रुपये सीधे बैंक खाते में दिए जा रहे हैं। योजना के तहत जिले में वर्ष 2017 से अब तक पहली बार गर्भवती हुई 69332 महिलाओं को लाभ मिल चुका है। इन लाभार्थियों के पंजीकृत खातों में करीब 28.23 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये जा चुके हैं। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेश अग्रवाल ने दी। सीएमओ डॉ अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत जिले में अब तक पात्र 69 हजार के अधिक लाभार्थियों का पीएमएमवीवाई पोर्टल पर पंजीकरण कराया जा चुका है और सभी चिकित्सा अधीक्षक व प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण पोर्टल पर कराया जाए। कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना से वंचित न रहे। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि प्रसव के समय पोषण की कमी से मातृ-शिशु मृत्यु दर के आंकड़ों में कमी लाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने एक जनवरी 2017 से इस योजना की शुरुआत की थी। पहली बार गर्भधारण करने वाली महिलाओं के लिये यह योजना लाई गई। उन्होंने बताया कि पीएमएमवीवाई योजना के तहत जो लाभार्थी प्रथम व द्वितीय क़िस्त का लाभ पा चुके हैं, वह नजदीकी आशा तथा पीएचसी व सीएचसी से सम्पर्क कर तृतीय क़िस्त का लाभ पाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर दें, जिससे कि उनको समय से इस योजना का लाभ मिल सके।
निशुल्क हेल्पलाइन पर करे काल-जिला कार्यक्रम समन्वयक विवेक कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जानकारी के लिए राज्य स्तर से एक हेल्पलाइन नम्बर 104 जारी किया गया है। इस नम्बर पर फोन करके घर बैठे लाभार्थी योजना के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
लाभ पाकर महिलाओं के चेहरे खिले-लाभार्थियो ने बताया नगर क्षेत्र के महताब आलम की पत्नी सदफ फिरदौस, 25 वर्ष ने बताया कि पिछले साल अगस्त में पुत्र की प्राप्ति हुई थी। मोहल्ले में पति छोटी सी किराने की दुकान चलाते हैं। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का पूरा पैसा उनके खाते में तीन किस्तों में आ चुका है, इससे उन्हें गर्भावस्था के दौरान काफी सहायता मिली। मुंशीपुरा की निवासी अब्दुल मोमिन की पत्नी अंजुमन आरा, 27 वर्ष ने बताया कि उन्हें पिछले साल अप्रैल में एक लड़का और लड़की जुड़वा बच्चे पैदा हुए। उनका परिवार पुस्तैनी बुनकरी का कार्य करता है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ पहली बार चेकअप कराने के साथ रजिस्ट्रेशन हुआ और तीसरी किस्त के रूप में कुल पांच हजार खाते में आ गए हैं। इससे मुझे बहुत सहायता मिली। यह सरकार की बहुत अच्छी योजना है।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)