मऊ: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सिंचाई एवं परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न

Youth India Times
By -
0

तमसा नदी के किनारे अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही में लापरवाही पर अधिशासी अभियंता सिंचाई को कड़ी कार्यवाही की दी चेतावनी
Report- Sanjeev Rai
मऊ आज जिलाधिकारी श्री अरुण कुमार की अध्यक्षता में कैंप कार्यालय पर सिंचाई एवं परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।
बैठक के दौरान अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग ने बताया कि सिंचाई खंड मऊ द्वारा जनपद में कुल 6 परियोजनाओं में से 5 परियोजनाओं का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। चौधरी चरण सिंह दोहरीघाट पंप नहर प्रणाली के मुख्य नहर एवं राजवाहो पर निर्मित पैदल पुल की जगह वीआरबी निर्माण की परियोजना में अब तक 30% कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं।उन्होंने बताया कि बाढ़ खंड आजमगढ़ द्वारा कटाव निरोधक कार्य में भी 95% कार्य पूर्ण हो चुका है।
सिंचाई विभाग द्वारा निर्मित परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान कुछ परियोजनाओं में शासन द्वारा स्वीकृत धनराशि के सापेक्ष 30% से भी ज्यादा बिलो टेंडर आने एवं उक्त के अनुसार कार्य पूर्ण किये जाने पर अनियमितता की आशंका होने पर जिलाधिकारी ने सीडीओ को ऐसी सभी परियोजनाओं की पूरी निर्माण प्रक्रिया की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
शहर से के बीच से गुजरने वाली तमसा नदी के किनारों पर हुए अतिक्रमण के खिलाफ सिंचाई विभाग द्वारा की गई कार्यवाहियों की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग ने बताया कि अब तक 96 अतिक्रमण हटाया गया है। इसके अलावा 284 लोगों को अतिक्रमण के खिलाफ नोटिस भेजी जा चुकी है। कई अतिक्रमण 10 से 15 साल पुराने हैं।
अतिक्रमण के खिलाफ सिंचाई विभाग द्वारा सिर्फ नोटिस की भेजने की कार्रवाई करने एवं अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने में लापरवाही पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को कड़ी फटकार लगाते हुए जिला प्रशासन के सहयोग से चिन्हित अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अगले 15 दिनों में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।अन्यथा की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।
परिवहन विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान एआरटीओ कहकसा खातून ने बताया कि जनवरी माह में कुल 1168 वाहनों का चालान किया गया जो निर्धारित लक्ष्य का 519.11% है। इसके अलावा 53 वाहनों को बंद भी किया गया। उन्होंने बताया कि अनाधिकृत वाहनों के संचालन के विरुद्ध कुल 158 छोटे बड़े वाहनों के खिलाफ कार्यवाही की गई। जनवरी महीने में ही ओवरलोड माल वाहनों के विरुद्ध कुल 70 चालानो के माध्यम से 14.6 लाख रुपए का प्रशमन शुल्क भी वसूला गया। जिलाधिकारी ने एआरटीओ को प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाते हुए वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अलावा जनपद के प्रवेश एवं निकासी मार्गों पर तहसील प्रशासन के सहयोग से वाहनों की चेकिंग की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। उन्होंने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अंतिम तिथि बीत जाने के बावजूद एचएसआरपी को लेकर लगाए गए जुर्माने की जानकारी लेते हुए वाहनों की चेकिंग बढ़ाकर जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए। साथ ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने हेतु लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से प्रचार प्रसार बढ़ाने को भी कहा।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रशांत नागर, नगर मजिस्ट्रेट नीतीश कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता सिंचाई विरेंद्र कुमार, एआरटीओ क्रमशः कहकशा खातून एवं रमेश चंद्र श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)