आजमगढ़: महर्षि दत्तात्रेय स्कूल में हुआ समर कैंप का आयोजन

Youth India Times
By -
0

रिपोर्ट-रमेश यादव
आजमगढ़। महर्षि दत्तात्रेय स्कूल के प्रांगण में 10 दिवसीय ग्रीष्मकालीन प्रतिभा विकास शिविर आयोजित किया गया। इसमें 3 से 9 वर्ष के लगभग 150 बच्चों तथा 10 से 16 वर्ष के लगभग 200 बच्चों ने हिस्सा लिया। महर्षि दत्तात्रेय स्कूल के ग्रीष्मकालीन प्रतिभा विकास शिविर का उद्देश्य बच्चों को ऐसे कार्यों से जोड़ना है, जिनसे उनमें रचनात्मकता का सृजन हो। साथ ही बच्चों को विभिन्न कलाओं की बारीकियों से परिचित कराना और कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करना है।

शिविर में विद्यालय के प्रधानाचार्य आशीष उपाध्याय ने बच्चों को वैदिक गणित तथा पब्लिक स्पीकिंग एंड कम्युनिकेशन के हुनर और अध्यापक श्रवण यादव ने योगासन सिखाए। शिविर में आए प्रतिभागियों को शैक्षिक भ्रमण के लिए महर्षि दत्तात्रेय धाम ले जाया गया, जहां जंगल ट्रेल में बच्चों को घने वन में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में सूझबूझ भरा निर्णय लेना, गांठ बांधना, जंगल के संसाधन से आग जलाना और आग बुझाने के गुर सिखाए गए। प्रतिभागियों को विद्यालय परिसर में प्रेरक मूवी द लायन किंग, तारें मीन पर, द क्रूड और चक दे इंडिया दिखाई गई। ग्रीष्मकालीन शिविर प्रतिभाओं को निखारने का एक बेहतरीन मंच है। कार्यक्रम में व्यक्तित्व विकास कार्यशाला से लाभान्वित प्रतिभागियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर सम्मानित किया गया। पर्यावरण के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए शिविर के सभी प्रशिक्षकों तथा प्रतिभा विकास शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पौधों की देखभाल तथा वृक्षारोपण के महत्व को बताया गया।
विद्यालय के प्रबंधक अरुण कुमार मिश्र लालू ने बालक-बालिकाओं के कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया तथा विद्यालय के संरक्षक जयप्रकाश मिश्र ने शिविर में अनुशासन बनाए रखने और उत्कृष्ट आयोजन में भागीदारी के लिए प्रतिभागियों की प्रशंसा करते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। शिविर में बच्चों को मार्शल आर्ट, संगीत, नाटक, पेटिंग, अभिनय, योग, संगीत, वेस्टर्न डांस एवं कथक सहित अनेक विद्याओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी बीना सक्सेना, नितेश विश्वकर्मा, आशुतोष उपाध्याय, श्रवण, शुभम, साधना, बबिता, रुचिका, सीमा, पिंकी, आकांक्षा, सेराज अहमद आदि शिक्षक/शिक्षिकाओं को दी गई है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)